जनकपुर में भेलेन्टाइन डे

valenकैलास दास, जनकपुर, फागुन २ गते । रोम से शुरु हुआ ‘भेलेन्टाइन डे’ अब विश्व के कइ जगहों पर मनाया जाता है । विशेषकर युवा युवती भेलेन्टाइन्ट डे को अब एक पर्व के रुप में मान्यता दे रखा है ।

जनकपुर के रामचौक में स्थानीय युवाओं ने अपने प्रयास से इस अवसर पर बडा रकम खर्च कर भेलेन्टाइन डे मनाया है । मिटी पर रंग अबिर से प्रेमी प्रेमिका का मिलन रेखा बनाकर उस पर रंगीचंगी बाइलुन सजाकर प्रेमी-प्रेमिका को स्मरण कीया है ।

स्थानीय रंजित कुमार भण्डारी के अगुवाई में रोकी, मुकेश, रोहित, रवि, कारिक, सोनु, संजय, अजय, अमित बबी सहित का युवाओं ने कार्यक्रम को आयोजना किया था । भेलेन्टाइन डे के अवसर पर सुबह से ही बाजागाजा सहित मधुर संगती गुञ्ज रहा था । साम में स्थानीय युवाओं ने प्रेम भरी गीती क्यासेट पर नृत्य भी किया था । इस कार्यक्रम को आयोजना करने में ६ हजार रुपैया खर्च हुआ रंजित भण्डारी ने जानकारी दी है ।

प्रेम और विवाह में स्वतन्त्रता देने पर सैन्य संरचना कमजोर होगा रोम सम्राट क्लाउडियस ने प्रेम और विवाह में प्रतिबद्ध लगाया था । उस प्रवधान को सन्त भेलेन्टाइन ने तोडा । उसी पर सम्राट क्लाउडियस ने शान्ति, सुव्यवस्था में अघात किया, मुल्कहित विपरित कार्य के आरोप में भेलेटाइन्ट को मृत्युदण्ड  दिया था । वह दिन १४ फरवरी था । उन्ही के स्मरण में युवायुवती १४ फरवरी को भेलेन्टाइनडे के रुप में मनाते आ रहे है ।

उसी प्रकार भेलेन्टाइन डे के अवसर पर कुछ युवाओं नें ऐतिहासिक रंगभूमि मैदान को सफाई भी किया है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: