जनकपुर मे दलितों का ‘अन्तरक्रिया कार्यक्रम’ सम्पन्न

h1कैलास दास,जनकपुर , साउन २३ । दलित को अपना हक अधिकार तथा समावेसी करने के लिए ‘दलितो का जिला स्तरीय अन्तरक्रिया कार्यक्रम’ गुरुवार को सम्पन्न हुआ है ।

जिला विकास समिति धनुषा द्वारा जनकपुर में आयोजित कार्यक्रम में दलित के क्षेत्र में काम करने वाले संघ संस्था, राजनीतिक दल का प्रतिनिधि तथा महिलाओं की सहभागीता थी । कार्यक्रम मे वक्ताओं ने दलित के क्षेत्र में काम करने वाले सम्बन्धित निकाय दलित के अधिकार से वञ्चित कर रहे कई सारे उदाहरण पेश किये थे । सहभागीयो ने यह भी कहा कि जिला विकास समिति ही इस कार्यक्रम में विभेदपूर्ण तरिका से सहभागी करवाया है । जो दलित अपना अधिकार के बारे में नही जनता है वह समावेसी के बारे में क्या जानेगा ।

कार्यक्रम के बारे में स्थानीय विकास अधिकारी गुरु प्रसाद सुवेदी ने कहा आखिर क्यो दलित ही पिछे है ।  क्या कारण है जो दलित आगे नही उठ पा रहा है । इस विषय को पञ्चवर्षिय आवधिक योजना मेंं रखना है । उन्होने यह भी कहा कि सीप विकास की कमी, जनचेतना अभिवृद्धि में कमीु, अशिक्षित, आर्थिक स्थिति मजबुत नही होना जैसा कारण है । और इन सभी को पञ्चवर्षिय आवधिक योजना में रखना है ।

h2उसी प्रकार जिला विकास समिति महासंघ का हेमराज लामिछाने ने दलितो को उत्थान के लिए यह अन्तरक्रिया कार्यक्रम रखा गया है । इस कार्यक्रम में दलित अपना अधिकार एवं समावेसी के लिए खुलकर बोले । जब तक आप लोगों का आवाज बाहर नही जाऐगा अधिकार सुनिश्चित नही होगा ।

कार्यक्रम में युनिसेफ के इन्दिरा कोइराला, नियुसेफ क्षेत्रीय कार्यालय भरतपुर के अनिता दहाल, जिविस महासंघ का विष्णु नेपाल, उद्धव खड्का, नम्रता ढुंगेल सहित का व्यक्तिओं को सहभागिता था ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz