जनकपुर मे निर्वाचन, कहाँ क्या हुआ ?

matdan jnkकैलास दास,जनकपुर, मंसिर ४ गते ।
संविधान सभा का चुनाव देश भर मंगलवार को शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गया है । कुछ जगहो पर सामान्य तनाव के वावजुद भी मतदान मे किसी प्रकार की रुकाबटे नही देखा गया । एक युग मे एक बार होनेवाला संविधान सभा का चुनाव भलेही नेपाल मे दुसरी बार हुआ है परन्तु यह चुनाव ऐतिहासिक चुनाव कहा जाऐगा ।2
सुबह ७ बजे से सुरु हुआ मतदान कार्यक्रम शाम को ५ बजेतक हुआ था । कडी सुरक्षा घेरा के भीतर मतदाताओं निर्भिक और निष्पक्ष रुप से मतदान किया है । विकट क्षेत्र हो वा शहर सभी जगह पर शान्तिपूर्णक मतदान हुआ है । किसी किसी मतदान स्थलो पर बाहर से कुछ विवाद हुआ भी है तो मतदान स्थल घेरा भित्तर किसी प्रकार प्रभाव नही देखा गया ।
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र नं. १ से ७ तक इस प्रकार मतदान सम्पन्न हुआ की लोग यह कहने को बाध्य हो गये कि यह ऐतिहासिक संविधान सभा का चुनाव हुआ है । हा, कुछ स्थलो पर सामान्य विवाद जरुर देखी गयी । परन्तु प्रशासन की कडी सुरक्षा के कारण भयमुक्त वातावरण मे मदताओं ने अपना मत गिराया था ।
धनुषा मे सरदर कहा जाए तो ७२ प्रतिशत मतदान हुआ है । लेकिन कुछ स्थानो पर ८० से ८५ प्रतिशत तक भी मतदान हुआ है । गैर राजनीतिक चुनावी सरकार ने नेपाल मे एक इतिहास कायम कीया है कि ऐसा चुनाव नेपाल में अभी तक नही हुआ था । मतदाता परिचय पत्र के कारण भी मतदान कार्य शान्तिपूर्ण, तटस्थ एवं भयरहित सम्पन्न हुआ है ।1
कहाँ क्या हुआ
सामान्य विवाद
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र ३ घोडघास मे कुछ वाद विवाद हुआ था । अनुगमन स्थल के रिपोर्ट अनुसार महिला मतदाता वहा पर अधिकांश मत बोकस कर रही थी । उसी सिलसिला में कर्मचारी जब उन्हे सम्झा रहे थे की स्टाप (स्वस्तिक) से मतदान करें तो एमाले और काँग्रेस के कार्यकर्ताओं मे आपस मे विवाद खडा किया था । उनलोगों को शंका होने लगा था कि मत छापने की साजिस हो रही है । परन्तु ऐसा कुछ भी नही था । विवाद हो ही रहे समय में सेना के गाडी आई और पुनः शान्त हो गया । लेकिन मतदान भित्तर किसी प्रकार के प्रभाव नही पडा ।3
पत्रकार का कैमरा छिना गया
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र नं. ५ में यह हल्ला हुआ था कि नेपाली काँग्रेस का उम्मेदवार एवं राष्ट्रपति पुत्र चन्द्रमोहन यादव धांधली कर रहे है । उसी समय तराई मधेश लोकतान्त्रिक पार्टी का  कार्यकर्ता सुदीप नायक आया और एक थान ब्यालेट पेपर लेकर चला गया । दोनो के विवाद  चल रहे समय मे सगरमाथा टेलिभिजन का धनुषा संवाददाता इश्वर चन्द्र झा और माउण्टेन टेलिभिजन का संवाददाता संजय राउत का क्यामरा राष्ट्रपति पुत्र शेखर यादव और पुत्री अनिता यादव ने छिन लिया । क्यामरा समाचार लिखते समय तक नही दिया गया था । पत्रकार उपर इस प्रकार के व्यवहार को विभिन्न संघ संस्था एवं भातृ संगठनों ने भत्र्सना की है ।
भन्सार आगे शंकास्पद वस्तु
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र नं. ४ मे जनकपुर भन्सार बुथ से करीब १०० मिटर की दूरी पर एक शंकास्पद वस्तु मिला । जिसे देखकर कुछ समय के लिए लोगों मे बम का हल्ला हुआ था । परन्तु मतदान होने तक सेना ने उस स्थल को घेराबन्दी मे रखा था । परन्त उसमे क्या था सेना ने अभी तक जानकारी नही कराया है ।
किस क्षेत्र से किसको आने की उम्मीद
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र नं. १,३,४ और ५ में कौन विजयी होगा लोगों मे उत्सुकता अत्यधिक देखी जा रही है । इन क्षेत्रों मे बडे —बडे नेताओं के उम्मेदवार खडे होने के कारण यह उत्सुकता बढी है ।
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र नं. ४ से सद्भावना पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय कुमार साह, नेपाली काँग्रेस के रामसरोज यादव, तराई मधेश लोकतान्त्रिक पार्टी के वृशेषचन्द्र लाल ने उम्मेदवारी दी है । परन्तु कौन विजयी होगा मतदान सम्पन्न होने के बाद यह कहा नही जा सकता है ।
उसी प्रकार क्षेत्र नं. ३ से एमाले से जुली महासेठ और नेपाली काँग्रेस से विमलेन्द्र निधि उम्मेदवारी दी है । परन्तु यह क्षेत्र में भी परफेक्ट कहना मुश्किल है ।
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र नं. ५ से नेपाली काँग्रेस के चन्द्रमोहन यादव, एमाले के रघुवीर महासेठ और तराई मधेश लोकतान्त्रिक पार्टी से अनिता यादव उम्मेदवारी दी है ।
धनुषा निर्वाचन क्षेत्र नं. १ से एमाओवादी के उम्मेदवार रामचन्द्र झा, बागी उम्मेदवार श्रवण यादव और नेपाली काँग्रेस का दिनेश परसैला है । चुनाव सम्पन्न होने के बाद भी किस क्षेत्र से कौन आऐगा कहा नही जा सकता है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz