जनकपुर मे शिवरात्री, शिवालयों दिन भर भीडभार

OLYMPUS DIGITAL CAMERA OLYMPUS DIGITAL CAMERAकैलास दास,जनकपुर, फाल्गुन १५ । महाशिवरात्री पर्व गुरुवार को देश भर मे हर्षोल्लास एवं धुमधाम के साथ आराध्यदेव भगवान शिव की पूजा आराधना करके  मनाया गया है ।
भक्तजन एवं व्रतालुओं ने विभिन्न पोखरी, कुण्ड, तलाव सहित के जलाशय में स्नान करके  शिवालय में जाकर पूजा पाठ कीया है ।

शिव पुजा के लिए गुरुवार सुबह से ही जनकपुर क्षेत्र के शिवालय में अत्यधिक भीड देखा गया । जनकपुर के शिवचौक स्थित शिव मन्दिर में सैकडौं के संख्या में  भक्तजनों ने घण्टौं लाइन मे रहकर शिव भगवान का पूजापाठ कीया ।

इसी प्रकार  जनकपुर १२ कुवा के कुपेश्वरनाथ मन्दिर में भी व्यापक भीड  लगी था । उसी प्रकार कपिलेश्वर नाथ महादेव, महोत्तरी के जलेश्वर नाथ महादेव मन्दिर, बाबा टुटेश्वर नाथ महादेव मन्दिर सहित के शिवालययों में भक्तजनों को उत्साहजनक भीड देखी गयी थी ।

मिथिलाञ्चल क्षेत्र में शिवरात्री बडे महत्व एवं निष्ठा पुर्वक मनाने का चलन है । आशुतोष भगवान शिव के सबसे अच्छे दिन के रुप मे फागुन कृष्ण त्रयोदशी उपरान्त चतुर्दशी का दिन मनाने वाला इस पर्व से दीनखुःखी एवं समस्या में रहे प्राणीयों को कष्टमुक्त करने और दिनरात जग्राम में रहने से सभी प्रकार के मनोकामना पुरा होने का ऐसा धार्मिक विश्वास है ।

परमपुरुष शंकर और प्रकृति के घोतक शिवा अर्थात पार्वती की महामिलन को महाशिवरात्री पर्व कहते है । भगवान शिव चतुर्दशी तिथि के स्वामी और तमोगुण के अधिष्ठाता है । कृष्णपक्ष चतुर्दशी के बाद आमावस्या आता है । जिन्हे कालरात्री भी कहते है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: