जीका वायरस

परिचय

जीका वायरस एक उभरती हुई मच्छर जनित वायरस है कि पहले sylvatic पीले बुखार की एक निगरानी नेटवर्क के माध्यम से रीसस बंदरों में 1947

डा. अरुणकुमार सिंह,  बालरोग विशेषज्ञ,  बीपी कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान प्रतिष्ठान धरान

डा. अरुणकुमार सिंह,
बालरोग विशेषज्ञ,
बीपी कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान प्रतिष्ठान धरान

में युगांडा में पहचान की गई है। यह बाद में युगांडा और तंजानिया संयुक्त गणराज्य में 1952 में मानव में पहचान की थी। Zika वायरस रोग के फैलने अफ्रीका, अमेरिका, एशिया और प्रशांत क्षेत्र में दर्ज किया गया है।

शैली: flavivirus
वेक्टर: एडीज मच्छरों (जो आमतौर पर जल्दी और देर से दोपहर के दौरान चोटियों के साथ दिन के दौरान काटने / शाम के समय)
जलाशय: अज्ञात

लक्षण और लक्षण

Zika वायरस रोग के ऊष्मायन अवधि (जोखिम से लक्षणों को समय) स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ ही दिनों में हो जाने की संभावना है। लक्षण इस तरह के डेंगू के रूप में अन्य arbovirus में संक्रमण के समान हैं, और बुखार, त्वचा पर चकत्ते, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द, बेचैनी, सिरदर्द और शामिल हैं। ये लक्षण आमतौर पर हल्के और 2-7 दिनों के लिए पिछले रहे हैं।

Zika वायरस रोग के संभावित जटिलताओं

2013 और 2015 में क्रमश: फ्रेंच पोलिनेशिया और ब्राजील में बड़े प्रकोप के दौरान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों Zika वायरस रोग के संभावित तंत्रिका विज्ञान और ऑटो प्रतिरक्षा जटिलताओं की सूचना दी। ब्राजील में हाल ही में, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को जो आम जनता में Zika वायरस के संक्रमण के साथ हुई Guillain-Barre सिंड्रोम में वृद्धि हुई है, साथ ही पूर्वोत्तर ब्राजील में microcephaly के साथ पैदा हुए बच्चों में वृद्धि मनाया गया है। पर्याप्त नया अनुसंधान Zika संक्रमण और भ्रूण विकृतियों और मस्तिष्क संबंधी बीमारियों की घटना के बीच सहयोग को मजबूत किया है। हालाँकि, और अधिक जांच के बेहतर संबंधों को समझने की जरूरत है। अन्य संभावित कारणों की भी जांच की जा रही है।

हस्तांतरण

Zika वायरस एडीज जीनस, उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी से एक संक्रमित मच्छर के काटने के माध्यम से लोगों को प्रेषित किया है। यह वही मच्छर कि डेंगू, चिकनगुनिया और पीले बुखार पहुंचाता है। हालांकि, Zika वायरस के यौन संचरण भी संभव है। जैसे रक्त आधान और प्रसवकालीन संचरण के रूप में संचरण के अन्य साधनों वर्तमान में जांच की जा रही है।

Zika वायरस बीमारी फैलने 2007 और 2013 (याप और फ्रेंच पोलिनेशिया, क्रमशः) में प्रशांत से पहली बार के लिए सूचित किया गया, और 2015 में अमेरिका (ब्राजील और कोलम्बिया) और अफ्रीका (काबो वर्ड) से। कुल में, 64 देशों और क्षेत्रों में 1 जनवरी 2007 के बाद Zika वायरस के संचरण की सूचना है।

Zika वायरस से संक्रमण के लक्षण और (एक ऐसा क्षेत्र है जहां Zika वायरस उपस्थित होने के लिए जाना जाता है जैसे निवास या यात्रा) यात्रा के हाल के इतिहास के आधार पर संदेह किया जा सकता है।

निवारण

वेक्टर नियंत्रण

मच्छरों और उनके प्रजनन स्थलों Zika वायरस के संक्रमण के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक मुद्रा। रोकथाम और नियंत्रण के स्रोत कमी (हटाने और प्रजनन स्थलों के संशोधन) के माध्यम से मच्छरों को कम करने और मच्छरों और लोगों के बीच संपर्क को कम करने पर निर्भर करता है।

इस कीट से बचाने वाली क्रीम नियमित रूप से उपयोग करके किया जा सकता है; कपड़े पहने हुए (अधिमानतः हल्के रंग की) है कि संभव के रूप में शरीर के रूप में ज्यादा कवर; ऐसे भवनों, बंद दरवाजों और खिड़कियों में खिड़की के परदे के रूप में भौतिक बाधाओं को स्थापित करने; और यदि आवश्यक हो, इस तरह के दिन के दौरान मच्छर नेट के नीचे सो रही है के रूप में अतिरिक्त व्यक्तिगत सुरक्षा,। यह इस तरह के रूप में, खाली स्वच्छ या कवर कंटेनर नियमित रूप से है कि पानी स्टोर कर सकते हैं, बाल्टी, ड्रम, बर्तन आदि के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है अन्य मच्छर प्रजनन स्थलों साफ या फूल के बर्तन, टायर का इस्तेमाल किया और छत गटर सहित हटाया जाना चाहिए। समुदाय उनके इलाके में मच्छरों के घनत्व को कम करने के लिए स्थानीय सरकार के प्रयासों का समर्थन करना चाहिए। इस तरह के प्रयासों को अभी भी जल्द ही बारिश के बाद पानी और त्याग के कंटेनर और में और घरों के आसपास अपशिष्ट पदार्थों में अपने संग्रह के रूप में मच्छर प्रजनन स्थलों को समाप्त करने के लिए किया जाना चाहिए।

भगाने DEET (एन, एन diethyl-3-methylbenzamide), IR3535 शामिल करना चाहिए (3 [एन एसिटाइल-एन-ब्यूटाइल] -aminopropionic एसिड एथिल एस्टर) या icaridin (1-piperidinecarboxylic एसिड, 2- (2-hydroxyethyl) -1-methylpropylester)। उत्पाद लेबल निर्देश का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। विशेष ध्यान देने और मदद के उन नहीं इस तरह के छोटे बच्चों, बीमार या बुजुर्ग के रूप में पर्याप्त रूप से खुद को बचाने के लिए सक्षम हो सकता है, जो करने के लिए दी जानी चाहिए।

प्रकोप के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को सलाह देने के लिए हो सकता है कि कीटनाशकों के छिड़काव के बाहर किया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ कीटनाशक मूल्यांकन योजना द्वारा सिफारिश कीटनाशक भी अपेक्षाकृत बड़े पानी कंटेनर के इलाज के लिए larvicides के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यात्रियों ऊपर वर्णित बुनियादी सावधानी बरतने के लिए खुद को मच्छर के काटने से बचाने के लिए करना चाहिए।

यौन संचरण
Zika वायरस के यौन संचरण संभव है। सभी लोग हैं, जो Zika वायरस और उनके यौन साझेदारों के साथ संक्रमित किया गया है सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना चाहिए, कंडोम सही ढंग से और लगातार उपयोग करके।

गर्भवती महिलाओं के यौन साझेदारों में रहने वाले या क्षेत्रों से लौटने जहां Zika वायरस का संचरण होता है स्थानीय सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना चाहिए, कंडोम पहने, या गर्भावस्था के दौरान परहेज़।

क्षेत्रों में जहां Zika वायरस का संचरण होता है स्थानीय सुरक्षित सेक्स का अभ्यास या यौन गतिविधि से बचना चाहिए में रहने वाले लोग।

इसके अलावा, लोगों क्षेत्रों से लौटने जहां Zika वायरस का संचरण होता है स्थानीय सुरक्षित यौन व्यवहार को अपनाने या कम से कम 4 सप्ताह के लिए संयम पर विचार उनकी वापसी के बाद आगे संचरण के जोखिम को कम करने के लिए करना चाहिए।

इलाज

Zika वायरस रोग आमतौर पर अपेक्षाकृत हल्के है और कोई विशेष उपचार की आवश्यकता है। Zika वायरस से बीमार लोगों, बाकी के बहुत सारे मिल पर्याप्त तरल पदार्थ पीते हैं, और आम दवाइयों के साथ दर्द और बुखार का इलाज होना चाहिए। यदि लक्षण खराब हो, वे चिकित्सा देखभाल और सलाह लेनी चाहिए। वर्तमान में कोई टीका उपलब्ध नहीं है।

loading...