टॉप 10 हिट फिल्म्स बॉलीवुड 2013

बॉलीवुड के लिए वर्ष 2013 मिला-जुला रहा। साल के पहले छ: महीने कुछ खास नहीं रहे, लेकिन वर्ष का दूसरा हिस्सा अच्छा रहा। सात फिल्में सौ करोड़ क्लब का हिस्सा बनी। खास बात यह है कि इस वर्ष दो फिल्में ऐसी मिली जो दो सौ करोड़ क्लब में शामिल हुईं। थ्री इडियट्स का रिकॉर्ड चेन्नई एक्सप्रेस और चेन्नई एक्सप्रेस का रिकॉर्ड कृष 3 ने तोड़ा।

ब्लॉकबस्टर
शाहरुख खान, रणबीर कपूर और रितिक रोशन के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म इसी वर्ष रिलीज हुई। चेन्नई एक्सप्रेस और कृष 3 ने सफलता का नया इतिहास लिखा। चेन्नई एक्सप्रेस ने भारत से 227.13 करोड़ रुपये नेट अर्जित किए। वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात की जाए तो इस फिल्म ने लगभग 420 करोड़ रुपये (ग्रास) कलेक्शन अर्जित किए। रितिक रोशन की फिल्म ने भारत से लगभग 245 करोड़ रुपये (नेट) अर्जित किए। इस फिल्म का वर्ल्डवाइड ग्रास कलेक्शन 375 करोड़ रुपये है। रणबीर कपूर की ‘ये जवानी है दीवानी’ की सफलता भी धमाकेदार रही। इस फिल्म ने 190 करोड़ रुपये का कलेक्शन अर्जित कर इस बात पर मुहर लगा दी कि रणबीर कपूर भविष्य के सुपर सितारे हैं। ब्लॉकबस्टर की श्रेणी में ‘आशिकी 2’ का नाम चौंकाने वाला है। बिना स्टार्स के भी सफल फिल्म बनाई जा सकती है ‘आशिकी 2’ इसकी मिसाल है। इस फिल्म ने भले ही 85 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है, लेकिन इसकी लागत सिर्फ 12 करोड़ रुपये थी। लागत और बॉक्स ऑफिस के कलेक्शन के अनुपात के कारण यह फिल्म ब्लॉकबस्टर श्रेणी में आती है।

सुपरहिट
गोलियों की रासलीला राम-लीला के जरिये संजय लीला भंसाली को लंबे समय बाद कामयाबी मिली। रणवीर सिंह जैसे अपेक्षाकृत कम स्टार वैल्यू वाले कलाकार को लेकर सौ करोड़ से ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म बनाना आसान बात नहीं है। भाग मिल्खा भाग और ग्रांड मस्ती में कोई नामी कलाकार नहीं थे, लेकिन ये फिल्में भी सौ करोड़ क्लब में शामिल हुईं। भाग मिल्खा भाग में जहां कंटेंट मजबूत था वहीं ‘ग्रांड मस्ती’ कूड़ा-करकट थी और दर्शकों ने दोनों फिल्मों के साथ समान व्यवहार किया।

हिट
रांझणा, शुद्ध देसी रोमांस, चश्मे बद्दूर, एबीसीडी – एनी बडी केन डांस, फुकरे अपनी लागत और बॉक्स ऑॅफिस कलेक्शन के अनुपात की वजह से सफल फिल्मों के श्रेणी में शामिल हैं।

औसत
इस श्रेणी में वे फिल्में आती हैं जो किसी तरह अपनी लागत निकालती है। कई बार सैटेलाइट राइट्स इन्हें बचा लेते हैं तो कई बार ये देश के कुछ ही हिस्सों में सफल रहती हैं। किसी फिल्म में डिस्ट्रीब्यूटर्स ने कमाया तो किसी फिल्म में निर्माता ने। बीए पास, रमैया वस्तावैया, शूटआउट एट वडाला, काई पो छे, रेस 2, स्पेशल 26, मर्डर 3, जॉली एलएलबी, द लंचबॉक्स, र…राजकुमार की सफलता औसत रही। खास बात यह है कि लागत के कारण जहां ‘रेस 2’ सौ करोड़ के कलेक्शन के बावजूद औसत सफल रही है तो बीए पास जैसी फिल्म मात्र 8.4 करोड़ रुपये अर्जित कर इसी श्रेणी में आती है।

कृष 3

PR

सीनियर और जूनियर रोशन ने एक बार फिर कमाल दिखाया। कृष सीरिज के तीसरे भाग ने सफलता के झंडे गाड़े। 115 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई फिल्म ने 240 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया। विदेश में भी फिल्म पसंद की गई। दिवाली का यह जोरदार बम साबित हुई।

चेन्नई एक्सप्रेस

PR

शाहरुख खान का करियर लोकल की रफ्तार से चलने लगा था। कहा जाने लगा था कि चेन्नई एक्सप्रेस नहीं चली तो किंग खान का पैक अप हो जाएगा। ईद पर रिलीज हुई इस फिल्म ने उम्मीद से ज्यादा कामयाबी बटोरी। शाहरुख के करियर को एक बार फिर पंख लग गए। रोहित शेट्टी ने फिर साबित किया कि इस समय जनता कैसा मनोरंजन चाहती है वे सबसे अच्छी तरह जानते हैं। 75 करोड़ रुपये की लागत में बनी यह इस फिल्म ने सवा दो सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया।

ये जवानी है दीवानी

PR

रणबीर और उनकी एक्स गर्ल फ्रेंड दीपिका का फिर साथ काम करना इस फिल्म का सबसे बड़ा आकर्षण था। दोनों की केमिस्ट्री ने गजब ढा दिया। अयान मुखर्जी की फिल्में युवाओं के करीब होती है। उन्होंने, रणबीर और दीपिका ने मिलकर सबको दीवाना कर दिया। 45 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यह फिल्म लगभग 190 करोड़ रुपये के आंकड़े पर जाकर रूकी।

आशिकी 2

PR

सिताराविहीन कामयाब फिल्म बनाने में भट्ट ब्रदर्स का कोई जवाब नहीं है। बरसों पहले आई ‘अशिकी’ का सीक्वल उन्होंने टी-सीरिज के साथ बनाया। जानदार प्रस्तुतिकरण और मधुर संगीत ने गजब ढा दिया। मात्र 12 करोड़ रुपये की लागत में बनी इस फिल्म ने लगभग 85 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

गोलियों की रासलीला – रामलीला

PR

संजय लीला भंसाली ने पिछली नाकामयाबियों से सबक सीखते हुए कुछ बदलाव किए और इस बार जनता की पसंद के अनुरुप सिनेमा रचा। रणवीर सिंह -दीपिका की मादक केमिस्ट्री और हिट संगीत ने फिल्म को सफल बना दिया। 35 करोड़ रुपये में तैयार इस फिल्म ने सौ करोड़ रुपये से ज्यादा कलेक्ट किए। इस फिल्म के जरिये भंसाली ने शानदार तरीके से वापसी की।

ग्रांड मस्ती

PR

डबल मीनिंग डायलॉग्स, फूहड़ हरकतें, अश्लील इशारों से लैस ‘ग्रांड मस्ती’ निर्देशक इंद्र कुमार ने बनाई और ये बातें दर्शकों को पसंद आई। ऐसी कामयाबी की उम्मीद इंद्र कुमार ने सपने में भी नहीं की थी। 30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस फिल्म ने सौ करोड़ का आंकड़ा पार कर सभी को चौंका दिया।

भाग मिल्खा भाग

PR

फिल्म में नामी स्टार का न होना, रमजान के महीने में रिलीज होना और खेल आधारित फिल्म होने के बावजूद ‘भाग मिल्खा भाग’ ने बॉक्स ऑफिस पर सरपट दौड़ लगाई। फरहान अख्‍तर ने अपने उम्दा अभिनय से सभी को प्रभावित किया और वे मिल्खा सिंह जैसे ही नजर आएं। 50 करोड़ की लागत में तैयार इस फिल्म ने लगभग 110 करोड़ रुपये कलेक्ट किए। फिल्म अच्छी हो तो चलती है, इस बात को भाग मिल्खा भाग ने साबित किया।

एबीसीडी : एनी बडी केन डांस‍

PR

रैमो डिसूजा ने डांस आधारित फिल्म बनाकर सफलता हासिल की। 12 करोड़ रुपये की लागत में तैयार इस फिल्म ने साढ़े 45 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। थ्री-डी में बनाई गई इस फिल्म की सफलता चौंकाने वाली थी। टीनएजर्स ने इस फिल्म को खासा पसंद किया।

फुकरे

PR

फरहान अख्तर द्वारा निर्मित ‘फुकरे’ की लागत थी 12 करोड़ रुपये और इस फिल्म ने लागत का तीन गुना यानी की 36 करोड़ रुपये बॉक्स ऑफिस से अर्जित किए।

चश्मे बद्दूर

PR

सई परांजपे की ‘चश्मे बद्दूर’ का रिमेक डेविड धवन ने इसी नाम से बनाया। 20 करोड़ रुपये की लागत में बनी इस फिल्म ने लागत से दोगुना कलेक्शन किया।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz