डाेभाल के दाैरे के बाद चीन हुअा नम्र, की माेदी नीति की तारीफ

बीजिंग।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के​ ब्रिक्स के लिए चीनी दौरे के बीच भारत को लेकर चीन के सुर थोड़े नरम नजर आ रहे हैं। चीन ने भारतीय  पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और विदेश निवेश के लिए आर्थिक नीति की तारीफ की है।

चीन और भारत के बीच सिक्किम सीमा पर डोकलाम क्षेत्र को लेकर गतिरोध अब भी बना हुआ है। चीनी मीडिया लगातार भारतीय सेना को हटाने की धमकी दे रहा है।स्थिति तनावपूर्ण है ।

इसी बीच डाेभाल के दाैरे के बाद  चीनी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने ‘चीन-भारत सहयोग से खुले वैश्विक व्यापार, संरक्षणवाद के विरोध को प्रोत्साहन’ नाम की एक विशलेषणात्मक न्यूज रिर्पोट पर टिप्पणी की है।

इसमें कहा गया है कि वर्तमान विश्व में जहां संरक्षणवाद बढ़ रहा है उसके लिए भारत की खुली विदेश आर्थिक नीति एक महत्वपूर्ण ताकत है। भारत के लिए लिखा है कि इस दक्षिण एशियाई राष्ट्र ने एक सकारात्मक और खुली विदेश आर्थिक ​नीति अपनाई है और खुली विदेश व्यापार नीति का अहम समर्थक भी रहा है।

भारत सक्रिय रूप से विदेशी निवेश को आकर्षित कर रहा है, उसने अनुकूल निवेश वातावरण बनाया है और पिछले दो सालों से दुनिया में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए सबसे बड़ा स्थान रहा है। भारत में चीनी राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा, ‘भारत की वर्तमान सुधार और खुली नीतियां बहुत आकर्षक हैं, जो ‘मेड इन इंडिया’ रणनीतिक कार्यक्रम को आगे बढ़ाती हैं।

 

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: