Sun. Sep 23rd, 2018

डा.सी.के.राउत और स्वतंत्र मधेश गठबन्धन सउदी अरेबिया : विनोद सिंह

CK Raut 2मधेश की धरती पर एक नाम काफी तेजी से उभरा है डा.सी.के.राउत का जिसने राजनीति हल्कों में हलचल मचा दिया है । राष्ट्रद्रोह के आरोप से उन्हें राहत मिल चुकी है, जिसने मधेश की जनता के मन में न्याय–प्रणाली पर विश्वास जगाया है । नहीं तो कुछ दिनों से मधेश और मधेशियों के प्रति सरकार की जो नीति दिख रही थी उसने मधेशियों के मन को काफी आहत किए हुए था । अभी देश प्रकृति द्वारा दिए हुए दर्द को झेल रहा है और इस दुख में भी डा.राउत देश की पीड़ित जनता के साथ हैं । यह बात गौर तलब है कि इस दर्द की घड़ी में मधेश की जनता पहाड़ की जनता के साथ है । डा. राउत ने भूकम्प पििड़त के लिए एक दिन का उपवास और अनाज दान करने का आह्वान किया है और देश की जनता को उसमें भरपूर सहयोग करने को कहा है ।
मधेश की समस्याओं और उसके अधिकारों को प्राप्त करने के लिए मधेश की युवाशक्ति उनके साथ है, इतना ही नहीं जो मधेशी रोजगार के सिलसिले में देश से बाहर खाड़ी मुल्कों में काम कर रहे हैं, वो भी सी.के.राउत के साथ हैं । देश से दूर परन्तु अपनी मिट्टी से जुड़ी हर बातों पर उनकी निगाहें हैं । समय–समय पर वो कार्यक्रम का आयोजन करते हैं और डा. राउत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं । मधेश से दूर रहने पर भी वो मधेश के लिए चिन्तित हैं ।
दिनांक ८मई को दामन में कम्बानी कैम्प, राखा किंगडम आफ सउदी अरेबिया में स्वतंत्र मधेश गठबन्धन सउदी अरेबिया ने डा.सी.के.राउत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जनाते हुए अन्तरक्रिया कार्यक्रम आयोजित किया । इस कार्यक्रम में मधेश के पन्द्रह जिलों के युवाओं की उपस्थिति थी जो खाड़ी मुल्क में काम करते हैं । जिसमें मधेश को जल दो, बल दो पर चर्चा हुई । कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में इंजीनियर त्रिभुवन सिंह, मुख्य अतिथि इंजीनियर बीरेन्द्र दास थे और कार्यक्रम की अध्यक्षता रामदुलार मंडल ने की । कार्यक्रम की रणनीति खाड़ी मुल्कों में स्वतंत्र मधेश गठबन्धन का प्रचार प्रसार करना और डा.सी.के.राउत के अभियान को सहयोग करना था । खाड़ी मुल्क में काम करने वाले युवा मधेश में जल और बल की समस्या से अवगत हो रहे हैं और अपने अधिकारों के प्रति उनके मन में जागरुकता और चेतना आ रही है । दूर रह कर भी वो मधेश के उत्थान के लिए अपना जी जान लगाने के लिए तैयार हैं । कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं ने मधेश के लिए हर कुर्बानी देने की बात कही । स्वतंत्र मधेश गठबन्धन को सउदी अरेबिया स्थित मिथिला समाज द्वारा भी सहयोग और समर्थन प्राप्त है । यह बात दर्शाता है कि डा.राउत की विचारधारा का प्रभाव देश के साथ साथ विदेशों में भी असर कर रहा है धीरे धीरे उनके समर्थकों की तादाद बढ़ती जा रही है । दामन(सउदी अरेबिया)

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of