Wed. Sep 19th, 2018

डीएमके सुप्रीमो एम. करुणानिधि का निधन, तमिलनाडु सहित भारत भर में शोक की लहर

फ़ाइल फ़ोटो

{हिमालिनी के लिए मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट}

चेन्नई— पांच बार तमिलनाडु के सीएम रहे डीएमके पार्टी के सुप्रीमो एम.करुणानिधि का आज निधन हो गया. सफल राजनेता, फिल्म लेखक, गीतकार, साहित्यकार, कार्टूनिस्ट और पत्रकार 94 वर्षीय एम करुणानिधि ने चेन्नई के कावेरी अस्पताल में शाम 6:10 बजे अंतिम सांस ली. वे लंबे अरसे से बीमार चल रहे थे. इससे पूर्व उनकी नाजुक हालत की खबर मिलते ही उनके हजारों समर्थक अस्पताल के बाहर जमा हो गए थे.

कावेरी अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ.अरविंदन सेल्वराज ने बताया कि ‘डॉक्टरों की पूरी टीम अथक प्रयासों के बावजूद अपने प्रिय नेता को नहीं बचा सकी. उनके महत्वपूर्ण अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.’ उन्हें 28 जुलाई को ब्लड प्रेशर की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

इससे पहले मंगलवार दिन में उनके पुत्र एम के स्टालिन ने मुख्यमंत्री पलनीस्वामी से मुलाकात की थी. उसके बाद सीएम ने शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की. इस बीच अस्पताल और करुणनिधि के गोपालपुरम स्थित निवास पर सुरक्षा बढ़ा दी गई.

करुणानिधि को दफनाने के लिए मरीना बीच पर जगह देने के द्रमुक की मांग को तमिलनाडु सरकार ने खारिज कर दिया है. सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री सी राजगोपालाचारी और के कामराज की समाधि के नजदीक ही करुणानिधि को दफनाने के लिए दो एकड़ जगह की पेशकश की है. एमके स्टालिन ने सीएम को पत्र लिखकर मरीना बीच पर सीएन अन्नादुराई के समाधि स्थल के पास ही करुणानिधि को दफनाने की जगह मांगी थी. सरकार का कहना है हाईकोर्ट में कई मामले लंबित होने की वजह से यह संभव नहीं है.

कब क्या हुआ —–

9:19 PM – मद्रास हाईकोर्ट आज रात 10:30 बजे मरीना बीच पर करुणानिधि की समाधि बनाने पर सुनवाई करने को तैयार. तमिलनाडु सरकार ने किया था इंकार.

9:14 PM – कर्नाटक सरकार ने कल एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया.

9:04 PM – एम्बुलेंस से करुणानिधि का पार्थिव शरीर उनके गोपालपुरम निवास के लिए ले जाया गया.

8:50 PM – डीएमके कार्यकर्ताओं ने मरीना बीच में करुणानिधि के स्मारक के लिए भूमि देने से इंकार करने पर राज्य सरकार के विरूद्ध प्रदर्शन शुरू कर दिया.

अंतिम संस्कार बुधवार को ——

पूर्व सीएम करुणानिधि का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल में रखा जाएगा. राजकीय सम्मान के साथ उनका बुधवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा. बुधवार को सरकार ने राज्य में छुट्टी का एलान किया है. उन्हें गन सैल्यूट भी दिया जाएगा.

तमिलनाडु में सात दिन का शोक ———-
करुणानिधि के निधन पर तमिलनाडु सरकार ने सात दिन के शोक की घोषणा की है. राज्य के मुख्य सचिव गिरिजा वैद्यनाथन ने बताया कि इस दौरान तिरंगा झुका रहेगा. सभी सरकारी कार्यक्रम रद्द कर दिए गये हैं. दो दिन राज्य के सभी सिनेमा हॉल भी बंद रहेंगे.

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of