डॉ केसी को सदन की सर्वोच्चता का सम्मान करना चाहिए : शांता बहादुर श्रेष्ठ

काठमान्डू ५ अगस्त

प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा और सीपीएन-यूएमएल के प्रमुखों के बीच हुई एक बैठक के बाद सीपीएन-एमसी ने डॉ गोविंदा के.सी. से आग्रह किया कि वाे भूख हड़ताल समाप्त करें और यह अाश्वासन दिया है कि  संसद उनकी माँगाें काे संबोधित करेगी। शिक्षा सचिव शांता बहादुर श्रेष्ठ ने कहा कि जब वह मेडिकल एजुकेशन बिल पास किया जाएगा तब  डॉ केसी द्वारा की गई अधिकांश मांगों को संसद द्वारा संबोधित किया जाएगा ।

संसद के महिला, बच्चों, वरिष्ठ नागरिक और समाज कल्याण समिति द्वारा इस बिल पर विचार किया जा रहा है।

श्रेष्ठ ने कहा कि बैठक में निष्कर्ष निकाला गया कि संसद एक संप्रभु संगठन होने के कारण दबाव में कार्रवाई नहीं करनी चाहिए और डॉ केसी को सदन की सर्वोच्चता का सम्मान करना चाहिए।

श्रेष्ठ ने कहा कि प्रधान मंत्री देउवा यूएमएल चेयर केपी शर्मा ओली और सीपीएन-एमसी चेयर पुष्पा कमल दहाल ने सहमति व्यक्त की कि सदन डीसी द्वारा उठाए गए मुद्दों को हल करने के लिए विधेयक में प्रावधानों को जोड़ने पर विचार कर सकता है, जो कि उनकी मांगों पर पिछले 12 दिनों से भूख हड़ताल कर रहा है।

“सभी तीन नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि मुद्दों की समझदारी को ध्यान में रखते हुए बिल को संशोधित किया जा सकता है,” श्रेष्ठ ने कहा।

डॉ केसी के साथ बातचीत करने के लिए वार्ता दल की अध्यक्षता करने वाले श्रेष्ठ ने कहा कि प्रमुख दलों के शीर्ष तीन नेताओं को उम्मीद थी कि डॉ केसी कोई ऐसा काम नहीं करेंगे जो संसद पर निर्णय लेने के लिए दबाव डाल सकें। श्रेष्ठ ने कहा कि वार्ता दल ने डॉ केसी के साथ सौदा करने के अपने प्रयासों के बारे में शीर्ष नेताओं को सूचित किया है ।

उन्होंने कहा कि वार्ता दल डॉ केसी की अन्य मांगों पर चर्चा करने के लिए तैयार था जो चिकित्सा शिक्षा विधेयक से संबंधित नहीं थे। श्रेष्ठ ने कहा कि डॉ भगवान कोईराला, जिन्होंने मेडिकल एजुकेशन बिल का मसौदा तैयार किया था, ने प्रधान मंत्री देउवा, ओली और दहाल के साथ अपने दृष्टिकोण को भी साझा किया।

बैठक में भाग लेने वाले सीपीएन-यूएमएल कानून निर्माता अग्नि प्रसाद खरेल ने कहा कि बैठक में निष्कर्ष निकाला गया कि डॉ केसी को अपनी भूख हड़ताल को वापस लेना चाहिए ताकि संसद  उनकी मांगों पर निर्णय कर सके।

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: