दर्जनों काम छोड़ कर सभामुख घर्ती विदेश भ्रमण में !

काठमांडू, १ आश्वीन । वर्तमान संसद् अब सिर्फ एक महीना तक ही रह सकता है । उसके बाद यह संसद संविधानत नहीं रहेगा । एक महिने की अवधि में दर्जनों विधेयक को पास करना है, जो अभी रुका हुआ है । लेकिन विधेयक पारित करने के लिए प्रमुख भूमिका में रहनेवाली सभामुख ओनसरी घर्तीमगर विदेश भ्रमण की तैयारी में हैं । वह आश्वनी ४ गते चीन और आश्वीन २८ गते श्रीलंका जा रही हैं । यह समाचार आज की अन्नपूर्ण दैनिक में प्रकाशित है ।


सभामुख के प्रेस सल्लाहकार बबिन शर्मा के अनुसार चीन भ्रमण निश्चित हो चुका है, लेकिन श्रीलंका भ्रमण के बारे में विचार–विमर्श हो रहा है । आश्वीन ३ गते सार्वजनिक छुट्टी का दिन है । लेकिन सभामुख घर्तीमगर ने उस दिन के लिए भी संसद् बैठक आह्वान किया है । इस वक्त दो नम्बर प्रदेश के स्थानीय निर्वाचन को केन्द्रत करते हुए सांसद लोग जिला भ्रमण में हैं । ऐसी अवस्था में संसद बैठक आह्वान होने के कारण सांसद लोग सभामुख घर्ती के प्रति आक्रोशित हो रहे हैं । कांग्रेस सांसद किरण यादव ने कहा है– ‘मधेश के सभी सांसद स्थानीय निर्वाचन में केन्द्रित हैं । सभी सांसद ३ गते ही काठमांडू में आ जाएंगे, यह सम्भव नहीं है ।’
स्मरणीय है– गत भाद्र ३ गते सम्पन्न संसद बैठक में आवश्यक न्यूनतम सांसदों की संख्या न होने के कारण बैठक को स्थागित किया था । उस दिन थारु आयोग, मुस्लिम आयोग गठन लगायत संघीयता कार्यान्वयन सम्बन्धी कुछ विधेयक को पास करना था । लेकिन सांसदों की आवश्यक संख्या न होने के कारण विधेयक अभी भी रुखा हुआ है । अनुमान किया जा रहा है कि आश्वीन ३ गते के बैठक में भी ऐसा ही होनेवाला है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz