दशवीं राष्ट्रीय सूचना अधिकार दिवस नेपालगन्ज में मनाया गया

नेपालगन्ज÷(बाँके) पवन जायसवाल, २०७४ भाद्र ३ गते ।


बिकास का आधार सूुचना का अधिकार मूुल नारा के साथ जिला प्रशासन कार्यालय, बाँके, सूचना और मानव अधिकार अनुुसन्धान केन्द्र, नेपालगन्ज की आयोजन में दशवीं राष्ट्रीय सूचना अधिकार दिवस नेपालगन्ज में अन्तरक्रिया कार्यक्रम मनाया गया ।
पारस्पारिक जवाबदेही के लिये सूचना के हक के बारे में अधिवक्ता विश्वजीत तिवारी ने कार्यपत्र प्रस्तुुत किये थे ।
नेपाल में सुूचना के हकसम्वन्धी ऐन २०६४।४।५ में प्रमाणीकरण होकर उस का ३० दिन से लागू होकर नेपाल में भी सूचना की हक अधिकार सम्वन्धी नया कानून के रुप में नेपाल में आया और अब की बार ये ऐन आया ११ वर्ष में प्रवेश किया आम नागरिक लोग सूचना के हक बारे प्रत्याभूती कर नही पाया अधिवक्ता तिवारी न अपने कार्यपत्र मे बताया है ।
कार्यपत्र पर खुुला बहस कयिा गया । बाके जिला के प्रमुुख जिला अधिकारी रमेश कुुमार केसी ने कहा सूचना का मतलब सब से मजबूत सुुशासन का हथियार है उन्होंने कहा कि पारस्पारिक जवाफदेहिता के लिये सूचना के हक की बात को नही भूले और सूचना के हक को मजबूत बनाने के लिये अपने क्षेत्र से उदरदायित्व की भुमिका निभाने की लिये विचार रखा था । कार्यक्रम में क्षेत्रीय निर्वाचन अधिकारी बसन्तराज अधिकारी ने अपनी कार्यालय द्वारा किए गए कामकारवाही के बारे में सामाजिक सवाल मार्फत भी सूचना प्रवाह की जानकारी दी थी ।
इसी तरह जिला हुुलाक कार्यालय के सूचना अधिकारी हेम बहादुुर शाही ने अभी अपना कार्यालय समय अनुसार प्रविधियुक्त होने के कारण सरकारी कार्यालय ने चिठ्ठीपत्र हुुलाक मार्फत ही भेजने के लिये समेत आग्रह किये थे । पत्रकारद्धय मधुु पौडेल, राकेश कुुमार मिश्र ने भी बाँके में सूचनाएँ सहज से प्राप्त करने के लिये कठिन रहा है और नागरिकों सूचना पाने से वञ्चित होना पडा से शिकायत किया
कार्यक्रम में क्षेत्रीय निर्वाचन अधिकारी बसन्तराज अधिकारी, पत्रकार मधुु पौडेल, राकेश कुुमार मिश्र, जिला हुुलाका कार्यालय के सूचना अधिकारी हेम बहादुुर शाही, नेपाल टेलिकम के सुचना अधिकारी मुुक्ति नाथ ज्ञवाली ने अपनी अपनी विचार रखे थे । वह कार्यक्रम सह क्षेत्रीय प्रशासक डा. मान बहादुुर विक की बिशेष अतिथि में हुआ था कार्यक्रम बाँके जिला के प्रमुुख जिला अधिकारी रमेश कुुमार केसी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ था । वह कार्यक्रम में बाँके जिला के सरकारी कार्यालय के प्रमुुख तथा सूचना अधिकारी की सहभागिता रही थी ।

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: