दाङ जिला में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, करीब ३ सय ५० लोग लाभान्वित

नेपालगन्ज, (बाके), पवन जायसवाल ।

दाङ जिला के दो स्थान मे गरीब, पिछडेÞ हुये तथा विपन्न समुदाय को लक्षित करके आयोजन किया गया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में .३… सौ….५०……. लोग ग्रामीण समुदाय के सर्वसाधारण लाभान्वित हुये हैं ।।

dangग्रामीण आर्थिक सामाजिक उत्थान केन्द्र नेपालगन्ज बा“के के आयोजन में दाङ जिला के लमही नगरपालिका– ३ सोनपुर देउखुरी के बरुवा गा“व में जिला के पूर्व उत्तर पहाडी क्षेत्र में और दाङ जिला क काभ्रे गा.वि.स.–३ अन्तर्गत जुम्लेपानी में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया ।

पहले दिन सोनपुर के बरुवा गा“व के पास रहे हिमालय निम्न माध्यमिक विद्यालय के परिसर में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर सुबह ११ बजे से दोपहर ३ बजे तक में २ सा ४८ सर्वसाधारण नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था ।

ग्रामीण आर्थिक सामाजिक उत्थान केन्द्र नेपालगन्ज बा“के की संयोजक श्रीमती लता शर्मा ने यह जानकारी दी वह निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में महिला १८२ तथा ६६ पुरुष लोग तथा २ महीने का नवजात शिशु से लेकर ८९ वर्ष के वृद्धवृद्धाओं ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया और निःशुल्क दवाई भी लिये थे ।

शिविर में लमही नगरपालिका – ३ अन्तर्गत बरुवा गा“व, सोनपुर, केरुनिया, रनियापुर लगायत गा“व के अधिकतर चौधरी समुदाय के सर्वसाधारण ग्रामीण समुदाय के ही लाभान्वित हुये थे शिविर में आ“ख दर्द, छाले सम्बन्धी समस्या, पेट की समस्या, पूरे बदन दर्द आदि रोगों से पीड़ित बिमारी लोग अधिक आये थे ।

dangइसी तरह दूसरे दिन में दाङ जिला के करीब १९ किलो मीटर पूर्व उत्तरी पहाडी क्षेत्र में काभ्रे गा.वि.स.– ३ अन्तर्गत जुम्लेपानीगढी सामुदायिक बन उपभोक्ता समूह के परिसर में सम्पन्न शिविर में एक सौ से अधिक सर्वसाधारण लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।

समुद्री सतह से करीब १७०० फिट की उचाईं में रहा पहाड़ के दुर्गम तथा विकट स्थान में रहे जुम्लेपानी में भी आ“ख (रतअन्धा) समस्या, छाले की समस्या, पेट की समस्या, बदन दर्द लगायत की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित अधिक आये थे । शिविर में सब कम २ महीने के नवजात शिशु और सबसे अधिक ९० वर्ष के वृद्ध वृद्धाओं का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था ।

शिविर में नेपालगन्ज मेडिकल कालेज के मेडिकल अधिकृत डा. सौरभ ढकाल, डा. सन्दीपा क“ँवर और डा. प्रकाश बसेल ने स्वास्थ्य परीक्षण किया था अन्य सहयोगी में संस्था के रमण कुमार शर्मा, प्रमोद शर्मा, नितेश गिरी रहें थे । इसी तरह शिविर का व्यवस्थापन हरिहर घिमिरे ने किया था । हेल्थपोष्ठ ईन्चार्ज इन्दू चौधरी, अनमी बसन्ती चौधरी ने सहयोग किया था । इसी तरह जुम्लेपानी शिविर लक्ष्मण सिंह थापा, जुम्लेपानीगढी सामुदायिक बन उपभोक्ता समूह के कोषाध्यक्ष इन्द्र बहादुर बुढा, स्वास्थ्यकर्मी लगायत लोगों ने सहयोग किया था ।

Loading...
%d bloggers like this: