दिपावलीमें ऐसा दिख रहा है जनकपुर

j-1

कैलास दास,जनकपुर, कात्तिक १४ । ज्योती का पर्व दीपावली के अवसर जनकपुर केरा के बोटा इस प्रकार सजा है कि जहाँ देखे वहाँ हरियाली ही नजर आ रही है । रविवार सुबह से ही यहाँ का व्यापारीगण युवा क्लव, होटल व्यवसाय सभी ने अपने आगे केरा के बोट लगाकर अच्छी तरह सजाया है ।

जनकपुर की सडके पर हमेसा धूल और गन्दगी देखने की जगह रविवार का दिन हरियाली ही हरियाली लग रहा है । प्रत्येक दूकान के आगे कम्ती में चार चार केरा का बोट लगा हुआ है । उसी प्रकार जनकपुर रविवार का साम केरा के बोट पर लगी विद्युतीय बल का कारण जनकपुर दुल्हिन की तरह लग रही है ।

नगरवासीयो का अनुमान है कि दीपावली के अवसर पर कम से कम १० हजार से ज्यादा बोट लगाया गया है । वैसे तो प्रत्येक वर्ष यहाँ पर केरा के बोट से सजाया जाता है । किन्तु इस बार भारतीय राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को कार्तिक १९ गते जनकपुर भ्रमण को लेकर जनकपुर उपमहानगरपालिका ने केरा के बोट लगाने पर पावन्दी लगा दिया था ।

j-2

इधर धार्मिक विज्ञो का मानना है कि केरा का बोट दीपावली जैसो त्योहार के लिए शुद्ध माना जाता है । केरा के बोट पर दीप जलाने से भी किसी प्रकार का अनहोनी घटना होने की सम्भावना नही होती है, इस लिए यह बोट शुभ और अच्छा माना जाता है ।

विशेष कर साम के समय केरा के बोट के नीचे बनाया गया रंगी चंगी कलात्मक रंगोली और विद्युतीय बल का कारण नगर क्षेत्र सुन्दर दिख रही है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: