देश भर के शक्ति पीठों और भगवती मंदिरों में श्रद्धालुओं नें किया पूजा आराधना


हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, २८ सितंबर ।
दशहरा के आठवें यानी महाष्टमी के दिन आज माता महागौरी की पूजा आराधना की गई । आज के दिन दशैं घर, कोत लगायत विभिन्न शक्ति पीठों समेत दुर्गामूर्तिस्थलों में बलि प्रदान के साथ शक्ति की आराधना की जाती है । महाष्टमी के अवसर पर आज घाटी के शक्ति पीठों समेत देश भर के भगवती मंदिरों में श्रद्धालुओं की घनी उपस्थिति देखी गई ।

घाटी भीतर के पशुपति क्षेत्र में स्थित गुह्येश्वरी, नक्शाल भगवती, भद्रकाली, कालिकास्थान, वज्रयोगिनी, दक्षिणकाली, बीजेश्वरी, इंद्रायणी, मैती देवी, संकटा, रक्तकाली, नरदेवी, वज्रवाराही, चामुंडा, सुंदरीमाई, वनदेवी लगायत स्थानों में भक्तजनों की बड़ी उपस्थिति रही ।

इसी तरह घाटी के बाहर गोरखा की मनकामना, पर्सा की गहवामाई, सप्तरी की छिन्नमस्ता भगवती, धनुषा की राजदेवी, डडेलधुरा की उग्रतारा, काभ्रेपलांचोक की चंडेश्वरी, नाला भगवती और पलांचोक भगवती, सिंधुपाल्चोक की पाल्चोक भगवती, दोलखा की कालिंचोक भगवती लगायत शक्ति पीठों में भी बलि सहित पूजा आराधना करने वाले भक्तजनों की बड़ी तादाद देखी गई ।

महाअष्टमी के मौके पर राष्ट्रपति विद्यादेवी भण्डारी ने आज घाटी के शक्तिपीठों में भगवती की पूजा अर्चना की ।  राष्ट्रपति भण्डारी ने नक्साल भगवती, गुह्ेश्वरी, मैतीदेवी, कालिकास्थान, भद्रकाली, महाँकाल, संकटा, नरदेवी, इन्द्रायणी और शोभाभगवती मंदिरों में पूजा अर्चना कर फूल प्रसाद ग्रहण किए । इससे पूर्व आज सुबह राष्ट्रपति भण्डारी ने काभ्रेपलाञ्चोक की पलाञ्चोक भगवती के दर्शन और पूजा अर्चना की थी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: