दो नम्बर प्रदेश में कांग्रेस को सबसे ज्यादा मत, राजपा–फोरम गठबंधन को बहुमत

काठमांडू, १७ दिसम्बर । दो नम्बर प्रदेश में नेपाली कांग्रेस को सबसे ज्यादा मत प्राप्त हुआ है । निर्वाचन आयोग द्वारा सार्वजनिक समानुपातिक मतपरिणाम अनुसार दो नम्बर प्रदेश में नेपाली कांग्रेस ने ३७०५५० मत प्राप्त किया है । दूसरे स्थान में रहे राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजपा) नेपाल में ३१८५२४ मत प्राप्त किया है और तीसरे स्थान में रहे संघीय समाजवादी फोरम नेपाल ने २८४७२ मत प्राप्त किया है । समग्र देश में प्रथम पार्टी बन रही नेकपा एमाले दो नम्बर प्रदेश में चौथी स्थान में है । एमाले को २४९७३४ मत प्राप्त हुई है और माओवादी केन्द्र को १८२६१९ मत प्राप्त हुई है ।
निर्वाचन आयोग ने औपचारिक रुप में किस दल को कितनी सिट मिली है, इसकी जानकारी नहीं दी है । लेकिन सिट वितरण मापदण्ड के अनुसार दो नम्बर प्रदेश को प्राप्त कूल ४३ सिटों में से समानुपातिक तरफ नेपाली कांग्रेस को सबसे ज्यादा ११ सिट मिलनेवाला है । इसीतरह राजपा को १०, फोरम नेपाल को ९, नेकपा एमाले को ८ और माओवादी केन्द्र को ५ सिट प्राप्त होनेवाला है ।
प्रत्यक्ष में फोरम नेपाल ने दो नम्बर प्रदेश में २० सिटों में विजय हासिल किया है । समानुपातिक में प्राप्त ८ सिट प्लस करने पर फोरम नेपाल २८ सिटों के साथ दो नम्बर प्रदेश में सबसे बड़ी दल बनेगी । इसीतरह राजपा १५+१०=२५ के साथ दूसरे स्थान में, नेकपा एमाले १४+८=२२ सिटों के साथ तीसरे स्थान में, नेपाली कांग्रेस ८+११=१९ सिटों के चौथे स्थान, माओवादी केन्द्र ६+५=११ के साथ पाँचवें स्थान में है । दो नम्बर प्रदेश में १ स्वतन्त्र उम्मीदवार ने भी चुनाव जीत लिया है । दो नम्बर प्रदेश में प्रदेश सरकार बनाने के लिए कूल १०७ सदस्यीय प्रदेशसभा से बहुमत जुटाना पडेÞगा । १०७ में से सरकार बनाने के लिए ५४ मत आवश्यक है । इसीलिए यहां एकल रुप में किसी के पास भी बहुमत नहीं है । राजपा और फोरम को मिलाकर यहां ५३ सिट हो जाता है । अगर दो नम्बर प्रदेश में फोरम नेपाल और राजपा मिल सकती है तो यहां मधेशवादी शक्तियों की प्रदेश सरकार बन सकती है । लेकिन १ स्वतन्त्र प्रदेशसभा सदस्य को भी अपने पक्ष में लाना होगा ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: