धनुषा में हो रहा है, १० मन्त्रियों के बीच भीडन्त

जनकपुर, १९ कार्तिक । मार्गशीर्ष १० और २१ गते देश में प्रतिनिधिसभा और प्रदेशसभा के लिए चुनाव हो रहा है । यह चुनाव कहीं मायने में रोचक भी हैं । ऐसी ही एक रोचक कहानी है– धनुषा में, जहां १० मन्त्री तथा पूर्वमन्त्री चुनावी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं । ४ उम्मीदवार तो वर्तमान तथा निवर्तमान मन्त्री हैं । १० मन्त्रियों में से ९ मन्त्री प्रतिनिधिसभा के लिए चुनावी प्रतिस्पर्धा में हैं तो एक मन्त्री प्रदेशसभा निर्वाचन के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं ।
धनुषा– १ से प्रतिनिधिसभा के लिए पूर्व भूमिसुधार मन्त्री मातृकप्रसाद यादव चुनावी प्रतिस्पर्धा में हैं । यादव को वाम गठबन्धन ने समर्थन किया है । वह माओवादी केन्द्र के उम्मीदवार हैं । इसी क्षेत्र से नेपाली कांग्रेस के तरफ से निवर्तमान शान्ति तथा पुनर्निर्माण मन्त्री आनन्दप्रसाद ढुंगाना भी चुनावी प्रतिस्पर्धा में हैं । इस क्षेत्र से फोरम और राजपा नेपाल के संयुक्त उम्मेदवार दीपक कार्की चुनावी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं ।


इसीतरह धुनषा–२ में पूर्व स्थानीय विकास मन्त्री रामचन्द्र झा उम्मीदवार हैं । झा को वाम गठबंधन ने समर्थन किया है । वह प्रतिनिधिसभा के लिए उम्मीदवार बने हैं । यहां नेपाली कांग्रेस के तरफ रामकृष्ण यादव उम्मीदवार हैं । यादव बहाल–वाला कृषि मन्त्री हैं । यहां फोरम नेपाल और राजपा से उमाशंकर अरगरिया उम्मीदवार हैं । धनुषा–३ में प्रतिनिधिसभा के लिए संघीय समाजवादी फोरम नेपाल और राजपा नेपाल के तरफ से पूर्वमन्त्री राजेन्द्र महतो उम्मीदवार बने हैं । यहीं से नेपाली कांग्रेस के निवर्तमान उप–प्रधान तथा गृहमन्त्री विमलेन्द्र निधि भी उम्मेदवार हैं । वाम गठबन्धन की ओर से भी यहां मन्त्री ही चुनावी प्रतिस्पर्धा में हैं, वह है– स्वास्थ्य राज्यमन्त्री रामसिंह यादव । जनकपुर का मुख्य बाजार भी इसी क्षेत्र में पड़ता है ।
इसीतरह धनुषा– ४ में प्रतिनिधिसभा के लिए वाम गठबन्धन से पूर्व–सिंचाइमन्त्री रघुवीर महासेठ ने उम्मीदवार दिया है । महासेठ नेकपा के एमाले के गीनेचुने नेता हैं । महासेठ के विरुद्ध नेपाली कांग्रेस ने यहां खानेपानी तथा सरसफाइ मन्त्री महेन्द्र यादव को भीड़ाया है । राजपा और फोरम नेपाल ने इस क्षेत्र से महाजन यादव को टिकट दिया है । वाम गठबन्धन की ओर से यहां पूर्व स्थानीय विकास राज्यमन्त्री शत्रुधन महतो चुनावी प्रतिस्पर्धा में हैं । लेकिन महतो प्रदेशसभा के लिए उम्मीदवार बने हैं । वह धनुषा–४ (ख) के उम्मीदवार हैं ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: