‘धम्मपद’ वाचन में विश्व रेकर्ड

काठमांडू, ३ मार्च । बुद्ध वचन ‘धम्मपद’ वाचन में विश्व रेकर्ड कायम हुआ है । ७५ हजार से ज्यादा नेपाली काठमांडू स्थित खुलामञ्च में इकठ्ठा होकर यह रेकर्ड कायम की गई है, जो गिनिज बुक अफ दी वल्र्ड रेकर्ड में रेकर्ड की जाएगी । आयोजक संस्था विश्व कीर्तिमान नेपाल के अनुसार एक ही बार इतने ज्यादा संख्या में लोग इकठ्ठा होकर अभी तक धम्मपद वाचन नहीं किया गया था ।


शान्ति के अग्रदूत गौतम बुद्ध का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में हुआ है, इसी सन्देश को विश्वव्यापी करने के लिए कार्यक्रम आयोजन किया गया था । कार्यक्रम में प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली, पूर्वप्रधानमन्त्ती पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड, मन्त्रिपरिषद् के पूर्व अध्यक्ष खिलराज रेग्मी, मन्त्री, कलाकार तथा समाज के अन्य अग्रज व्यक्तित्व भी उपस्थित थे ।


कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली ने कहा कि विश्व शान्ति के लिए बुद्ध भूमि से मै कामना करता हूं । प्रधानमन्त्री ओली ने यह भी कहा कि बुद्ध के जन्मथस्ल के बारे में भ्रम की खेती भी हो रही है । उन्होंने आगे कहा– ‘किसी भी प्रकार की भ्रम में पड़ने की जरुरत नहीं है, भगवान गौतम बुद्ध का जन्मस्थल नेपाल ही है ।’

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: