धुम्रपान तथा सुर्तीजन्य पदार्थ

n-1नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ श्रावण १८ गते ।
बाके जिला के टिटिहिरिया गाविस स्कूल के बालबालिकाओं को धुम्रपान तथा सुर्तीजन्य पदार्थ की कुलत तर्फ अग्रसर हो रहें है एक कार्यक्रम के सहभागियों ने बतायें है ।
बास ने गाविस के सहकार्य में टिटिहिरिया गाबिस में श्रावण १७ गते को आयोजन किया लागु पदार्थ बिरुद्ध सामुदायिक अन्र्तक्रिया कार्यक्रम के सहभागियों ने वह तथ्य को उजागर किय है ।
सहभागियों के अनुसार, सिगरेट, श्यामबहार, सूर्ती लगायत के सुर्तीजन्य पदार्थ प्रयोग करने वाले कक्षा ५ से १० कक्ष तक के बालबालिकाओं की संख्या अधिक होती है । स्थानीय मानव अधिकार तथा बाल बिकास मञ्च के अध्यक्ष भुपेन्द्र बस्नेत ने अभिभावक बिदेश गयें हाोते है तथा नही होते है वो बालबालिकाए“ बिभिन्न कुलत में अधिक लग जाते है बताया । बिद्यार्थीयों ने अपना अपना एक झुण्ड बनायें होते है और बिद्यालय के पोशाक में ही सुर्तीजन्य पदार्थ की प्रयोग करते रहते है ।
कार्यक्रम के सहभागी महिलाए“ कहा शिक्षक स्वयं ही सूर्तीजन्य पदार्थ की प्रयोग करते है इस् लियें भी ऐसी समस्या बढते जा रहीहै बताया । बिद्यार्थीयों सूर्तीजन्य पदार्थ की अम्मली होने के बाद स्थानीय भगवती माध्यमिक बिद्यालय ने बिद्यार्थीयों के पाकेट की जँ“च करने लगा है । अभी बिद्यार्थीयों के पाकेट में तो करछ दिनों से कुछ भी नही दिखाई पड रहा है लेकिन रास्ते में लुका छिपाकर आते है जानकारी मह लोगों को प्राप्त हुई है एक शिक्षक ने बताया ।
स्थानीय शिक्षक ध्रुव जंग शाह ने अभिभावकों की लापरवाही की कारण से ही बिद्यार्थीयों ने ऐसी गलत रास्ते की तर्फ लग जाते है बताया ।
नेकपा एमाले टिटिहिरिया के अध्यक्ष प्रेम के.सी.ने कहा लागू पदार्थ के बिरुद्ध अभिभावक शिक्षा की आवश्कता है दर्शाया ।
गाविस सचिव तत्तराज आचार्य ने लागू पदार्थ बिरुद्ध सशक्त अभियान सञ्चालन करना चाहियें, बास के कार्यकारी निर्देशक नमस्कार शाह ने सहजीकरण किया गा कार्यक्रम में पूर्व लागू पदार्थ दुव्र्यसनी सरोज राई ने भी अपना अनुभव सुनाया था । उन्हों ने कहा साथीयों के संगत में लगकर ऐसी कुलत में फसकर लम्बा समय बर्वाद किया उल्लेख करते हुयें अभी लागू पदार्थ त्याग करके सफल हो गया हू“ और सामाजिक कार्य में सक्रिय रहा हु“ बताया ।
कार्यक्रम के अन्त में लागू पदार्थ बिरुद्ध बृत्तचित्र प्रर्दशनी, बिद्यालय शिक्षा, नियमित अन्र्तक्रिया, अभिभावक शिक्षा, सडक नाटक लगायत की कार्यक्रम करने की प्रतिबद्धता जनाया ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: