नगरपालिका घोषणा के लिए मापदण्ड में परिवर्तन का प्रस्ताव

ministery-of-local-development-Sthaniya-Bikas
२६ माघ, काठमान्डू,आर एन यादव
संघीय मामला तथा स्थानीय विकास मन्त्रालय ने नगरपालिका घोषणा के लिए मापदण्ड में कुछ परिमार्जन करने की प्रस्तावों को लाया  हैं ।
हिमाली जिला के सदरमुकामों को नगरपालिका में समेटने के लिए मन्त्रालय ने मापदण्ड परिवर्तन करने की प्रस्तावों को लाया गया हैं । पहले के मापदण्ड अनुसार हिमाली क्षेत्र में नगरपालिका घोषणा के लिए लगभग १७ हजार जनसंख्या की आवश्यकता होती है ।  १७ हजार जनसंख्या पहुंचने  के बाद ही नगरपालिका घोषणा करने की प्रावधान था । उसी तरह पहाड में  लगभग ३१ हजार  और काठमान्डू उपत्यका तथा तराई एवं भित्री मधेस में लगभग  ६० हजार जनसंख्या होने के बाद ही नगरपालिका घोषणा करने की व्यवस्था थी । लेकिन अभी मन्त्रालय ने  हिमाली जिलों के सदरमुकामों को नगरपालिका घोषणा के लिए जनसंख्या को मापदण्ड अनिवार्य न होने की व्यवस्थाओं को  प्रस्ताव किया है  ।

देश में अभी तक महानगरपालिका, उपमहानगरपालिका और नगरपालिका के संख्या २१७ हैं  । लेकिन , अभी तक भी  कर्णाली के  कुछ  जिलों के  सदरमुकामों को नगरपालिका घोषणा नहीं कर सका हैं ,इसी लिए मन्त्रालय प्रावधानों को परिमार्जन करने की प्रस्तावों को आगे लाया है  । मन्त्रालय ने जनसंख्या के आकारों को घटाएं भी अन्य भौतिक पूर्वाधार के विकास को यथावत ही रखा हैं  ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: