नवाज शरीफ ने कुर्सी बचाने के लिए बर्खास्त किया मन्त्री को, सेना के सामने झुके

nawaz-sharif_1475214747

लाहौर, एजेंसी, ३० अक्टूबर | पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने सूचना एवं प्रसारण मंत्री परवेज रशीद को बर्खास्त कर दिया है। आतंकवादियों का समर्थन करने को लेकर पाक सरकार और सेना के बीच टकराव का मीडिया में खुलासा होने के बाद उनको बर्खास्त किया गया है। रशीद को उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की गोपनीय जानकारी लीक करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। सरकार और सेना में टकराव की खबर को पाकिस्तानी अखबार ने प्रकाशित किया था, जिससे बौखलाए पाक ने डॉन के पत्रकार सीरिल अल्मीडा के मुल्क छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि बाद में यह प्रतिबंध हटा लिया था। इस खबर ने पाक के आतंकियों के समर्थन का पर्दाफाश कर दिया था।

शनिवार को पाकिस्तानी अखबार डॉन ने बताया कि पाक पीएम शरीफ ने रशीद ने सूचना, प्रसारण एवं राष्ट्रीय संस्कृति मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया है। पाक प्रधानमंत्री के प्रवक्ता मुसदिक मलिक ने पुष्टि की है कि हाई प्रोफाइल राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक की संवेदनशील जानकारी को लीक करने के मामले में रशीद को बर्खास्त किया गया है। मामले में प्रारंभिक सबूत रशीद के खिलाफ हैं। मलिक ने बताया कि डॉन अखबार में प्रकाशित खबर की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है। यह जांच अब आखिरी चरण में है। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग की लापरवाही के लिए परवेज रशीद जिम्मेदार हैं। लिहाजा उनको जांच पूरी होने तक मंत्री पद से निलंबित कर दिया गया है। मामले में गृहमंत्रालय आज प्रेस कांफ्रेंस करके जानकारी देगा। सूत्रों ने बताया कि पाक गृहमंत्री निसार अली खान के नेतृत्व में मामले की प्राथमिक जांच शुरू करने के बाद ही रशीद के पोर्टफोलियो छीन लिए गए। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गोपनीय जानकारी लीक मामले में रशीद के शामिल होने का पता लगाने के लिए औपचारिक जांच के आदेश दिए थे।

सेना के दबाव में दिया इस्तीफा
नवाज शरीफ ने रशीद को सेना के दबाव में बर्खास्त किया है। हालांकि रशीद को शरीफ का बेहद करीबी माना जाता है। रशीद ने शरीफ की बिना सहमति के सेना के खिलाफ गोपनीय सूचना को मीडिया में लीक किया। इससे पहले इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने कहा कि वित्त मंत्री इशाक डार, गृहमंत्री निसार अली और पाक पंजाब के मुख्यमंत्री  शाहबाज शरीफ ने सेना प्रमुख को मामले की जांच की प्रगति की जानकारी दी थी। इस बैठक में आईएसआई के डीजी जनरल रिजवान अख्तर भी शामिल रहे।

इमरान खान ने किया स्वागत
नवाज शरीफ के बेहद करीबी रशीद की बर्खास्तगी का विपक्षी नेता एवं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने स्वागत किया है। उन्होेंने कहा कि नवाज शरीफ का एक दरबारी चला गया और दूसरा भी जल्द जाएगा। इमरान खान की ओर से नवाज शरीफ सरकार के खिलाफ दो नवंबर से विरोध प्रदर्शन करने के एलान के मद्देनजर रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ अपने परिवार के साथ दुबई चले गए हैं।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: