निर्धारित समय से पहले देउवा अाैर माेदी की मुलाकात नेपाल के महत्तव काे दर्शाता है ।

२४ अगस्त

हैदराबाद हाउस में गुरुवार की शाम के लिए प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले प्रधान मंत्री शेरबहादुर देउबा के साथ  प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की ।

देउवा के विदेशी संबंध सलाहकार दिनेश भट्टराई ने कहा, “यह हमारे प्रधान मंत्री को भारत द्वारा दिए गए महत्व को दर्शाता है।”

2006 में, तब-भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह  अाैर प्रधानमंत्री काेईराला के समय में भी तय समय से पहले भी बैठक हुई थी ।

नेपाल के राजदूत  दीप कुमार  उपाध्याय  ने कहा कि बुधवार की वार्ता के बीच देउबा और मोदी  द्विपक्षीय संबंधों में बाधाओं को  कैसे दूर  िकया जाय इस बात पर  केंद्रित थी।

मोदी ने नजदीकी पड़ोसी मित्र देश नेपाल के प्रधान मंत्री बहादुर देउबाजी का स्वागत करते हुए शुभकामनाएं दीं, अाैर कहा कि कल अधिक व्यापक वार्ता चाहते हैं, “मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट किया।

राजदूत उपाध्याय ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों और राजनीतिक संबंधों में सुधार पर बात की इस बैठक ने हमें अाश्चर्यचकित किया क्याेंकि मुलाकात गुरुवार काे हाेनी थी ।

 

नेपाल सरकार के उच्चस्तरीय स्तर पर कहा, भारत कंटिंग डीयूओ के पीछे के कारण भू-राजनीति और कांग्रेस-माओवादी गठबंधन की “भारत-अनुकूल” छवि हैं।  “ऐसा लगता है कि भारतीय प्रधान मंत्री मोदी को देउवा के विश्वास को जीतना चाहते  है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत और चीन के बीच डाेकलाम आंदोलन पर नेपाल के समर्थन की मांग की गई, भट्टाराई और उपाध्याय दोनों ने कहा कि यह मुद्दा सामने नहीं आया।

उपाध्याय ने कहा, “यह कल की बैठक के लिए माहाेल तैयार किया गया है, जिसे हम आसानी से जाने की उम्मीद रखते हैं।”

हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद, सात ज्ञापन संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। समझाैताें में भूकंप पुनर्निर्माण चिंता का विषय, नशीली दवाओं और मादक पदार्थों में मेची नदी पर एक पुल, और preventative तस्करी का निर्माण होगा। भारत स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास और सांस्कृतिक विरासत क्षेत्रों में पुनर्निर्माण के लिए 25 अरब रुपये का प्रावधान करेगा। यह राशि 1 अरब डॉलर की सहायता का हिस्सा है जिसे भारत ने 2015 के भूकंप के बाद घोषणा की थी।

पुल की अनुमानित लागत आईआरएस 1.58 बिलियन है, जिसे भारत सरकार द्वारा एडीबी ऋण के साथ वित्त पोषित किया जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz