नेपल और भारत के पत्रकार तथा अर्द्ध सैनिक बलों के बीच अन्तरक्रिया

1 2नेपालगन्ज, पवन जायसवाल, फाल्गुन १६ गते ।
भारतीय अद्र्ध सैनिक बल एस.एस.बी. की सातवीं बटालियन ने नेपाल और भारत के पत्रकारों के बीच में फाल्गुन १५ गते बिहीवार को अन्तरक्रिया कार्यक्रम का आयोजना किया ।
बाँके जिला से करीब ६ किलो मीटर दक्षिण की ओर नेपाल भारत सीमाना से जुडा हुआ उत्तर प्रदेश मे जिला बहराइच के रुपइडिहा बाजार में अन्तरक्रिया कार्यक्रम में एस.एस.बी. के सेक्टर डि.आई.जी. उपेन्द्र प्रकाश ने सीमा सुरक्षा, दोनो देशों को समय पर सुरक्षा आदान प्रदान और सामाजिक उत्तरदायित्व अन्तर्गत का मानव कल्याणकारी कार्यो संचालन करने का मुख्य उद्देश्यों के साथ स्थापित एस.एस.बी. ने सीमा क्षेत्रों में होने वाले अपराधिक गतिविधियों को नियन्त्रण, आतंकवादी क्रियाकलाप, अवैध कारोवार, लागु औषध नियन्त्रण करने जैसा कामों को करते आ रही है चर्चा  किया और सीमा सुरक्षा को बरकरार रखने के लियें सञ्चारकर्मीयों का सहयोग की अपेक्षा किया ।5 Me with Vinay
उन्होंने कहा पाकिस्तान में छपने वाला भारतीय नक्कली नोट नेपाल की भूमि से २० प्रतिशत भारत में आ रहा हैं, मानव बेचविखन और ओसार पसार की घटनाए पर भी अपनी फोर्स को सफलता मिला है बताया ।
एस.एस.बी. सातवीं बटालियन के कमाण्डर एच.एन. सिंह विष्ट ने २०१० से सीमा क्षेत्रों में हुई विभिन्न घटनाए की विवरण प्रस्तुत करते हुये इस अवधि में चरेस मात्र ३ करोड रुपैया बराबर २ सौ २८ किलो  २ सौ लोगों से बरामद किया और जिस में अधिकांश लोग नेपाली नागरिक रहे है ।
इसी तरह अवैध सोना चांदी, काठ लगायत के भारु ५ करोड ८२ लाख बराबर का अवैध सामान बरामद किया गया है और ६ सौ ७३ लोगों को पकडा गया है उन्होने बताया ।
विभिन्न प्रकार की मानव कल्याणकारी कार्यक्रम भी एस.एस. बी. ने संचालन किया  बिष्ट ने बताया ।
नेपाल भारत संयुक्त पत्रकार मञ्च नेपाल के संयोजक तथा वरिष्ठ पत्रकार पूर्ण लाल चुके ने अपराधिक गतिविधि करने वाले अपराधी किसी देश का कभी भी मित्र नही होते, उन लोग दोनों देशों के शत्रु है, इस लियें आतंकवादी और अपराधिक गतिविधि पर नियन्त्रण करना दोनों देश के सुरक्षा निकायों का प्रमुख दायित्व है बताया ।
जनमत अद्र्ध साप्ताहिक के सम्पादक चुके ने चेकपोष्टों में चेकिंग की व्यवस्था सरल और सहज होना चाहिए, रुपइडिहा बाजार में खुला रुप में बिक्री वितरण हो रहा लागु औषध की सेवन से दैनिक सैकडों नेपाली युवकों का जीवन बर्बाद हो रहा है बताया । इस पर भारतीय सुरक्षा निकायों की निगरानी और अवैध लागु औषध कारोबार पर नियन्त्रण करके युवा वर्ग को इस कुलतों सें बचना एकदम आवश्यक रहा है और इस मे एस.एस.बी. का योगदान की अपेक्षा किया गया है।
उसी अवसर में नेपाल टेलीभिजन के सम्वाददाता कृष्ण अधिकारी, भारतीय पत्रकार विनय श्रीवास्तव, मनीराम शर्मा, एस. के. मदेशिया, राजेश सिंह लगायत लोगों ने भी  अपना अपना सुझाव  रखा था ।
कार्यक्रम में एस.एस.बी. रुपइडिहा के इञ्चार्ज रवि शंकर, क्षेत्रीय सूचना अधिकारी अनुप चौधरी लगायत लोगों की उपस्थिति रही थी भारतीय पत्रकारों में नेपाल भारत संयुक्त पत्रकार मञ्च भारत पक्ष के संयोजक विनय श्रीवास्तव, मनीराम शर्मा, सतीश श्रीवास्तव तथा रुपइडिहा पत्रकार संघ के अध्यक्ष शेर सिंह कशौधन पत्रकार शकील अहमद सिद्दीकी, एस. के.मधेसिया, सन्तोष कुमार शुक्ल, सिद्धनाथ गुप्ता, राजेश सिंह, नवि अहमद, रामजी सोनी लगायत लगायत लोगों की सहभागिता रही ।
इसी तरह नेपनल के ओर से नेपाली पत्रकारों में नेपाल भारत संयुक्त पत्रकार मञ्च नेपाल पक्ष के संयोजक एवं वरिष्ठ  पत्रकार पूर्ण लाल चुके, नेपाल पत्रकार महासंघ बाके जिला के सभापति शुक्रऋषि चौलागाई, नेपाल टेलीभिजन के सम्वाददाता कृष्ण अधिकारी, एबीसी टेलिभिजन के ब्यूरो चीफ कृष्ण खनाल, दुर्गा रोकाय, कुमार श्रेष्ठ लगायत लोगों की सहभागिता रही थी  ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: