Sun. Sep 23rd, 2018

नेपालगंज की तलाकी महिला आन्दोलन मे

नेपालगन्ज । पवन जायसवाल । नेपाल मुस्लिम समाज बिकास चेतना केन्द्र वाँके के अगुवाई में सोमवारको बाँके जिला के तलाक वाली महिलायें आन्दोलन में उतरी हैं ।
स्थानीय निकाय अन्र्तगत बाँके जिला के परसपुर गाबिस की महिलायें बिभिन्न सात माँग रखते हुये सरकार को ज्ञापन दिया । तलाक वाली महिलायों के लियें बिशेष सेवा सुबिधा उपलब्ध कराने के लिये ज्ञापनपत्र दिया गया ।
परसपुर गावँ के अन्य महिलायें के सहभागिता में एक रैली निकालकर बिभिन्न भागो में परिक्रमा करके परसपुर गाबिस कार्यालय में पहुँचकर गाबिस के सचिव एवं अध्यक्ष परशुराम शुक्ला को ज्ञापन पत्र दिया गया।
जितनी तलाक वाली महिलायें है सभीको आपांग और एकल सरह भत्ता , बाल बच्चोंको एक अलग उच्च शिक्षा का कोटा का ब्यवस्था करने के लिये और तलाक वाली महिलायें को सामाजिक तथा आर्थिक रुप सें सवल बनाकर क्षमता के आधारों में रोजगार दिलाने लगायत बिभिन्न सात माँग किया गया है ।
नेपाल मुस्लिम समाज बिकास चेतना केन्द्र बाँके के अनुसार सन २०१० के तथ्याँक अनुसार करीब ३ सौ २४ तलाक वाली महिलायें हैं । इस में सम्बन्धि निकाय को ध्यान देना बहुत जरुरी हैं क्यो कि प्रति वर्ष तलाक का संख्या बडते ही जा रहा है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of