नेपालगंज के बेलभार में आधारभूत तीन महिने सिलाई कटाई तालीम

नेपालगंज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ भाद्र २७ गते ।
बाके जिला के ग्रामीण समुदाय की महिलाए तथा किशोरियों को आधारभूत तीन महीने की सिलाई कटाई तालीम दिया गया है ।
ग्रामीण समुदाय की महिलाए“ तथा किशोरियों को सिलाई कटाई सीप में दक्ष बनाकर उन लोगों की जिविकोपार्जन में सुधार लाकर गरीब महिलाए“ की जीवन स्तर में सुधार लाने की उद्देश्य से यह तालीम की आयोजन किया गया है, तीन महीने आधारभूत सिलाई कटाई तालीम सम्पन्न हुआ है ।
गरिबी निवारण तथा सामाजिक विकास केन्द्र, नेपाल की आयोजन में बा“के जिला की बेलभार गा.वि.स.में तालीम समापन कार्यक्रम की आयोजन किया गया था । तालीम में गरिबी रेखा के नीचे रहें जीवनयापन करनेवाले दलित, जनजाति, मधेशी तथा अन्य पीछें पडे रहे समुदाय की महिलाए“ तथा किशोरियों की तालीम में सहभागिता रही थी ।

img_1742
सस्ंथा की अध्यक्ष मनिषा बढही के सभापतित्व में तालीम की समापन तथा सम्मान कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रुप में रहे पुूर्व प्रधान तथा नेपाली का“ग्रेस के प्रतिनिधि हौंसीलाल कुर्मी ने कहा कि – इस तालीम से महिलाए“ तथा किशोरियों में एक उर्जा की विकास किया है, महिलाए“ ने सीप सीखकर कार्यान्वयन में अगर आएगी तबही मात्र इस तालीम की उद्देश्य पुर्ति होगी अन्यथा नही होगी । इस के साथ साथ महिलाए“ आयआर्जन की ओर जुटना जरुरी है महिला मात्र न होकर समग्र समुदाय की विकास होगी ।
इसी तरह कार्यक्रम में संस्था की अध्यक्ष मनीषा बढही ने कहा – परोकारी इस सस्ंथा ने समुदाय में रहें गरीब तथा अधिकार से बंचित रही महिला तथा पुरुषों को सामाजिक न्याय दिलाना और उन लोगों की आर्थिक सामाजिक तथा राजनीतिक अवस्था की उपर उठाने के लिये बा“के जिला के विभिन्न गा.वि.स.में महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम आन्तरिक लगानी में संचालन करते आया है । कार्यक्रम अन्र्तगत इस तीन महीने को आधारभूत सिलाई कटाई तालीम को लिया जा सकता है ।
उसी कार्यक्रम में दो लोग युवा समाज सेवी हेमलता थापा बढही और उमाकुमारी वर्मा को स्थानीय अगुवा हौसीलाल कुर्मी और सस्ंथा की अध्यक्ष मनीषा बढ्ही ने संयुक्त रुप में कदर पत्र प्रदान किया था । तालीम में प्रशिक्षक हेमलता थापा बढ्ही ने कहा – समुदाय की महिलाए“ तथा किशोरियों ने सीप सीखकर आगे बढ्ना चाहती है लेकिन उन लोगों को अभिभावकों ने बन्देज कर देते है इस लिये वो महिलाए“ तथा किशोरियों ने जो गति से सामाजिक क्रियाकलाप में सहभागी होना चाहियें वो लोग सहभागी नही हो पाती है । इस तालीम ने महिलाए“ तथा किशोरियों को सीप तिक्खर बनाया है और इस की प्रभाव से महिलाए“ सिलाई की दोकान खोलकर भी अपनी आय आर्जन कर सकती है ।

img_1733
तालीम समापन की अवसर पर सह –प्रशिक्षक उमाकुमारी वर्मा, सुनैहरा भविष्य महिला समुह की अध्यक्ष और किशोरी समुह की सदस्य चरनाकौर ने मन्तव्य रखते हुये समुदाय में महिलाए“ तथा किशोरियों को अपने ही घर से नई चीज सीखने के लिये घर से बाहर जाने के लिये बन्देज लगाया गया है जैसे लगता है लेकिन इस तालीम से महिलाए“ तथा किशोरियों को आय–आर्जन करके परिवार की आर्थिक अवस्था को बजबूत करने के लिये सहयोग मिलेगी ।
तालीम में बेलभार गाबिस और बनकटवा गाउ“ के महिलाए“ तथा किशोरियों करके २५ लोग की सहभागिता रही थी तालीम की सहभागियों को हेमलता थापा बढही और उमाकमारी वर्मा ने तालीम प्रदान किया था । तालीम की समापन तथा कदर पत्र वितरण कार्यक्रम की संचालन मीना बढ्ही ने किया था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: