नेपालगंज में चेतनामूलक कार्यक्रम

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ बैशाख, १५ गते ।
नेपालगन्ज उप–महानगरपालिका वार्ड नं. ५ बसपार्क के पास रहा समावेशी इंिग्लश स्कूल में अमेरिकी संस्था हट्र्स फर नेपाल ने ६ लोग अमेरिकी साथी और एफ.जि.टी.नेपाल नामक संस्था के सहकार्य में चेतनामूलक कार्यक्रम किया गया है ।11
हट्र्स फर नेपाल के निर्देशक ने सरसफाई मानव जीवन की अत्यावश्यक चीज है हम स्वस्थ्य होगें तब किसी प्रकार की रोग नही लगेगी उन्हों ने बताया । उन्हों ने कहा कि ईन्सान को रोग लागने की मूख्य काारण यह है कि दूषित पानी पीने के कारण से होती है इस लिये पानी को फिल्टर करके या तो पानी को गरम करके पानी सेवन करने के लिये बताया ।
हट्र्स फर नेपाल के स्वयंसेवक सरसफाई सम्बन्धी चेतनामूलक नाटक दिखाया जिस में हाथ धोना, शौचालय की प्रयोग, दैनिक नहाने के बारे में बासी सडा गला खाना न खाये और डायरिया लागे तो तुरुन्त पानी जीवन जल पिये जैसी जानकारी दिया गया था ।
एफ.जि.टी.नेपाल के निर्देशक रमेश भण्डारी ने कहा हम लोगों ने इस बिद्यालय से कार्यक्रम शुरु किया गया है इसी तरह नेपालगन्ज के और बिद्यालय में भी दिखाएगे बताया एैसी कार्यक्रम ने बच्चों की सरसफाई सम्बन्धी ज्ञान होगी और घर में जाकर अधिभावकों को भी जानकारी देगें हम लोग बिद्यार्थीयों से ही शुरु किया गया है ।
इस कार्यक्रम में बिद्यार्थियों ने बिविध सरसफाई सम्बन्धी ज्ञान होगी और नाटक एकदम रोचक अमेरिकी साथीयों ने पात्र बनकर प्रर्दशन किया बिद्यार्थियों ने उत्सुकता के साथ एकदम फलदाई कार्यक्रम रही है बिद्यालय के प्रधानाध्यापक हेमन्तराज काफ्ले ने बताया है । 13

Loading...
%d bloggers like this: