नेपालगंज में प्रखर परोपकार मिसन नेपाल का दशवा साधारणसभा सम्पन्न

2
नेपालगन्ज, बाँके, पवन जायसवाल, २०७३ माघ १२ गते ।
नेपालगन्ज से करीब ८ किलोमीटर पश्चिम की ओर बर्दिया रोड में रहा प्रखर परोपकार मिसन नेपाल सेनापुर–४ खजुरा बाके का दशवा साधारणसभा सम्पन्न हुआ है ।
माघ ७ गते शुक्रवार खजुरा में सम्पन्न सभा ने आगामी तीन वर्ष के लिये नई कार्यसमिति सर्वसम्मत रुप में चयन किया है ।
नवनिर्वाचित कार्यसमिति के अध्यक्ष पद में पुनः किस्मत कुमार कक्षपति निर्वाचित हुयें है इसी तरह वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद में शिवराज श्रेष्ठ और उपाध्यक्ष में कान्तुराम गौतम, महाचिव पद में राजेन्द्र कुमार आचार्य, सचिव पद में सतिश निरौला, कोषाध्यक्ष सूर्य बहादुर रानाभाट और सह–कोषाध्यक्ष इन्द्र बहादुर थापा निर्वाचित हुये है ।
इसी तरह कार्य समिति के सदस्यों में रामेश्वर कडेल, महेन्द्र मल्ल ठकुरी, अब्दुल कादीर शेष, शेरबहादुर बुढाक्षेत्री, रमेश सिंजाली, रोशन सापकोटा और रामजी प्रसाद शर्मा निर्वाचित हुये है ।
इसे पहले साधारण सभा के उद्घाटन करते हुये व्यवस्थापिका संसद् के सांसद् दलबहादुर सुनार ने नेपाल सरकार रु. ३७ करोड और स्थानीय सर्वसाधारण की ५ करोड से अधिक लगानी हो चुका है नेपाल क्यान्सर अस्पताल को नेपाल के नमूना के रुप में संचालन करने के लिये बा“के जिला के सभी सांसद एक है और मध्य और सुदूरपश्चिम क्षेत्र के सभी सांसदों की सहयोग के लिये अपनी अगुवाई में प्रयास करने की प्रतिवद्धता व्यक्त किया ।

1
पूर्व राज्यमन्त्री दल बहादुर सुनार ने क्यान्सर अस्पताल के अतिरिक्त खजुरा की चौतर्फी विकास के लिये आवश्यक वाली चीज बस पार्क, सभा गृह, अतिथि गृह, धर्मशाला जैसी अन्य आवश्यक पूर्वाधार विकास के लिये प्रयास करने के लिये भी स्थानीय बासिन्दों से आव्हान किया ।
पूर्व राज्यमन्त्री तथा क्षेत्र नं. २ के सांसद् दिनेशचन्द्र यादव और नेपाली कागे्रस पार्टी से समानुपातिक तर्फ की सांसद् आशा विक ने भी अस्पताल के लिये हम लोगों ने सहयोग के लिये हरदम तयार है बतायी । उन्हों ने नेपाल क्यान्सर अस्पताल को राजनीतक आस्था से दूर रखकर सभी लोग एक होकर नई कार्यसमिति चयन करने के लिये किया था । उल्लेखनीय यह है सांसद् आशा वि.क.ने इसे पहले ही सांसद् विकास कोष से रु.१० लाख नेपाल क्यान्सर अस्पताल को उपलब्ध करायी है अध्यक्ष किस्मत कुमार कक्षपति ने जानकारी दी ।
इसी तरह बा“के जिला के स्थानीय विकास अधिकारी हरि प्याकुरेल ने कहा जिला विकास समिति ने अस्पताल निर्माण की प्रारम्भ से ही सहयोग करते आया है और भविष्य में भी शिक्षा तथा आकस्मिक स्वास्थ्य कोष से सहयोग करने की प्रतिवद्धता व्यक्त किया ।
सभा में अध्यक्ष की आसन से बोलते हुये नेपाल क्यान्सर अस्पताल के अध्यक्ष किस्मत कुमार कक्षपति ने कहा अस्पताल निर्माण में सर्वसाधारण गरीब से लेकर धनाढ्य परिवार ने सहयोग किया बताते हुये वह योगदान की अब मूल्यन होना न देने के लिये बताया ‘पैसा होने लोग शाम को एक खुराक की समस्या थी वह लोग कान में लगानेवाली मुन्द्री समेत ने सहयोग किया बताया । उन्हों ने कहा विश्वास किजिए आप लोगों की त्याग, सहयोग और योगदान को अनाहक में जाना नही देंगे ।’ अध्यक्ष किस्मत कुमार कक्षपति ने अस्पताल की भौतिक निर्माण का कुछ काम हो चुका है और कुछ काम बा“की रही है बताते हुये पूर्ण रुप में सञ्चालन आने के लिये अभी और तीन वर्ष लग सकती जानकारी दिया था । सून्य अवस्था से शुरु होकर यह अवस्था तक लाने में सभी राजनीतिक दल के साथियों की ऐक्यवद्धता और नेपाल सरकार के वर्तमान और इसे पहले रहें सभी प्रधानमन्त्री, स्वास्थ्य मन्त्री, स्वास्थ्य सचिव, सांसदों के प्रति आभार व्यक्त किया था ।
अध्यक्ष किस्मत कुमार कक्षपति ने नेपाल क्यान्सर अस्पताल के संकल्पकर्ता श्री दीन दयाल जी महाराज और प्रेरक व्यक्तित्व श्री १००८ महामण्डलेश्वर प्रखर जी महाराज प्रति भी आभार व्यक्त किया था ।

3
इसी तरह सभा की उद्घाटन सत्र के प्रारम्भ में उपाध्यक्ष शिवराज श्रेष्ठ ने स्वागत भाषण किया था । उसी अवसर पर नेपाली का“गे्रस बा“के की सभापति किरण कोइराला, नेकपा एमाले बा“के के अध्यक्ष अशोक कोइराला और अन्य राजनीतिक दल के स्थानीय प्रतिनिधियों ने लगायत लोगों ने भी अपनी अपनी बिचार रखा था ।
साधारण सभा की बन्द सत्र में महासचिव कमलराज रेग्मी ने वार्षिक प्रतिवेदन और कोषाध्यक्ष गोपाल प्रसाद तिवारी ने आर्थिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया था । सभा में रखा गया विधान संशोसन लगायत सभी प्रस्ताव सर्वसम्मत रुप में पारित किया गया था सल्लाहकार पूर्णलाल चुके ने जानकारी दिया ।
कोषाध्यक्ष गोपाल प्रसाद तिवारी ने प्रस्तुत किया आर्थिक प्रतिवेदन अनुसार २०६५ साल माघ महीने में सम्पन्न हुआ श्रीमद् भागवत धनधान्याञ्चल महायज्ञ मे. अस्पताल के लिये सरकारी तथा गैर सरकारी संघसंस्था औ व्यक्ति समेत करके १ हजार १३ लोग मध्ये से नगद, जिन्सी समेत करके जम्मा रु.५ करोड २६ लाख ५४ हजार ९ नौ सौ
९ बोल कबोल किया था जिस में केवल ३ करोड ३६ लाख ८८ हजार १ सौ ६१ रुपैया मात्र अर्थात् ६३.९८ प्रतिशत रकम प्राप्त हुआ है और २ सौ ८६ लोगों ने किस्ता किस्ता में जमा किया है उल्लेख किया था । १ सौ ५० दाताओं ने आज तक एक पैसा भी नही जमा किया है प्रतिवेदन में उल्लेख किया था ।
कोषाध्यक्ष गोपाल प्रसाद तिवारी ने अस्पताल के लिये आ.व. ०६७÷०६८ से हरेक वर्ष रु. ५ करोड के दर से नेपाल सरकार से अनुदान प्राप्त होते आ रहा है जानकारी देते हुये यह आर्थिक वर्ष में रु. १० करोड विनियोजन किया गया बताया ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz