नेपालगंज में रेडक्रस सोसाइटी बागेश्वरी उप–शाखा का स्थापना दिवस तथा सूचना बिषयक तालिम समापन

कोहलपुर (बाके) पवन जायसवाल
2समाज परिवर्तन तथा सुशासन बहाली के लिए युवाओं को सचेत कराने की जरूरत है , यह अख्तियार दुरुपयोग अनुसन्धान आयोग सम्पर्क कार्यालय कोहलपुर के प्रमुख दिपक थापा ने बताया ।
ट्रान्सपरेन्सी ईन्टरनेशनल नेपाल के सहयोग में तथा बास केन्द्रीय कार्यालय नेपालगन्ज के आयोजन में सम्पन्न हुआ सूचना की हक बिषयक २ दिन की तालिम का समापन तथा प्रमाण– पत्र वितरण कार्यक्रम में बोलते हुए कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि दिपक थापा ने ऐसा बताया । उन्हों ने कहा सूचना की हक प्रयोग करके पारदर्शिता तथा सुशासन कायम करने में सभी लोग मिलकर सुशासन कायम करें और भ्रष्टाचार न्यूनीकरण करने के लिए प्रतिबद्ध होने पर जोड दिया । सूचना की हक मौलिक हक हुआ है कहते उस को प्रयोग करके सार्वजनिक निकायों को सीखा गया चीज को ब्यवहार में लागू करने के लिए जोड दियें थे ।
समापन कार्यक्रम में प्रतिकृया मन्तब्य रखते हुुए तालीम के सहभागी नेम बहादुर शाही ने सूचना की हक के बारे में जानकारी होने के बावजूद भी सूचना की हक सशक्त हतियार रहा है इस बात को ताली से सीखा गया है बताया और सूचना की हक प्रयोग में लाने की प्रतिबद्धता किया । इसी तरह तालीम के एक दूसरे सहभागी मीरा अधिकारी ने पहले भी सूचना आदान प्रदान करने के बावजूद भी वास्तविक सूचना की हक के बारे में तालीम से जानकारी हासिल किया है बतायी और सूचना की हक के प्रयोग गाविस स्तर में करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की ।
1तालीम के समापन कार्यक्रम में सहभागियों को प्रमाण– पत्र वितरण कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि तथा अख्तियार दुरुपयोग अनुसन्धान आयोग सम्पर्क कार्यालय कोहलपुर के प्रमुख दिपक थापा, कार्यक्रम के अतिथि तथा अख्तियार दुरुपयोग अनुसन्धान आयोग सम्पर्क कार्यालय कोहलपुर के प्रहरी नायब उपरिक्षक चित्र बहादुर गुरुङ्ग और अतिथि तथा अख्तियार दुरुपयोग अनुसन्धान आयोग सम्पर्क कार्यालय कोहलपुर के प्रहरी निरिक्षक शिव भक्त सेडाई ने किया था । बास के कार्यक्रम अधिकृत हेमराज भट्ट ने संचालन किया तालीम समापन तथा प्रमाण– पत्र बितरण कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन सहित तालीम की समापन बास के कार्यवाहक अध्यक्ष मन भण्डारी ने किया था ।
बा“के जिला के ३४ गाबिस और नगरपालिका करके ४२ लोग यूवाओं की सहभागिता रही थी तालीम में सुशासन तथा सुूचना की हक के विभिन्न बिषय पर बास के कार्यकारी निर्देशक नमस्कार शाह, बास के कार्यबाहक अध्यक्ष मन भण्डारी, बास के कार्यक्रम अधिकृत हेमराज भट्ट ने सहजीकरण किया था । तालीम में सूचना की हक के क्षेत्र में कार्यरत संघ सस्था तथा सूचना अभियन्ता लोगों की अनूभव आदान प्रदान कियें थे ।

नेपालगंज, (बाके) पवन जायसवाल,।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बागेश्वरी उप–शाखा ने ११ वा स्थापना दिवस असोज ३० गते शनिवार को मनाया गया है ।
8नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के केन्द्रीय उपाध्यक्ष अजीतकुमार शर्मा, शाखा सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना और बागेश्वरी उपशाखा सभापति जीवनाथ सापकोटा ने संयुक्त रुप में केक कटेर और दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम की शुभारम्भ किया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के केन्द्रीय उपाध्यक्ष अजीत शर्मा ने विश्व के १ सौ ८९ देश में रेडक्रस स्थापित होकर संचालन हो रही है बताते हुए महाभूकम्प पीडित को ४० करोड बराबर की गैरखाद्य सामग्री और ४० हजार परिवारों को ६० करोड नगद रकम वितरण किया गया बताया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना ने रेडक्रस को सहयोग करना के मतलब अपना को सहयोग करना, हमारा अभियान मानवीय पीडा कम करने की कार्य निरन्तर हो रही है बताते हुयें रेडक्रस सरकार के सहयोगी निकाय के रुप में काम करते आया है ।
वह स्थापना दिवस के अवसर पर नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद विश्वकर्मा ने रेडक्रस अभियान प्रचार प्रसार की जानकारी मूलक प्रस्तुतीकरण किया था कार्यक्रम में अजीवन सदस्यों को सदस्यता प्रमाण– पत्र वितरण और कुर्सी दौड खेल समेत खेला गया था । उस अवसर पर उपशाखा के क्षमता विकास के लियें केन्द्रीय उपाध्यक्ष अजीत शर्मा व्यक्तिगत रुप में १ सेट डेक्सटप कम्प्युर प्रदान किया था ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बागेश्वरी उपशाखा के सभापति जीवनाथ सापकोटा के अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में शाखा उपसभापति सुरेन्द्रनाथ सापकोटा, मन्त्री अजीज अहमद सिद्धिकी, कोहलपुर उपशाखा सभापति एवं जिला कार्यसमिति सदस्य नारायण प्रसाद गौडेल, दलित सेवा संघ के केन्दीय सदस्य गगन वि.क. और एमाले के झकबहादुर पौडेल लगायत लोगों ने विचार व्यक्त कियें थे विभिन्न राजनीतिक दल के प्रमुख, प्रतिनिधि, आजीवन 4सदस्य, पत्रकार, गाविस प्रतिनिधि, जिला शाखा और उपशाखा कार्यसमिति पदाधिकारी सदस्य तथा कर्मचारियों की सहभागिता रही थी ।

loading...