नेपालगंज में विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया गया

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, असोज ३० गते ।
प्रत्येक वर्ष जैसे इस वर्ष भी नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बांके शाखा के आयोजन में “स्वच्छताको लागि एकजुट होऔं” मूल नारा के साथ नेपालगंज में विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया गया ।
2

नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा और स्वीस रेडक्रस के साझेदारी में सञ्चालित विद्यालय में आधारित स्वास्थ्य तथा सफाई कार्यक्रम अन्तर्गत नेपालगंज उपमहानगरपालिका वार्ड नं १ से १७ में अवस्थित कार्यक्रम संचालित मदरसाओं में वह दिवस मनाया गया है ।

शौचालय का प्रयोग करने के बाद में, खाना पकाने के बाद, खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद भी तथा जोखिमपूर्ण गन्दगी को छूने के बाद अनिवार्य रुप में सावुन पानी से  हाथ धोने का आदत डाले और हर ब्यक्ति को स्वस्थ्य सफा रहेना और विभिन्न प्रकार के रोगों से बचने के लियें हाथ धोना बहुत जरूरी होने के कारण से वालबालिका मार्फत अभिभावकों तक जनचेतना फैलाने की उद्देश्य से मदरसों में हाथ धोने कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
1
यह कार्यक्रम में ६ चरण में हाथ धोने का अभ्यास को प्रर्दशन और इसका महत्व के वारे में अभिमुखीकरण करके वालबालिकाओं को हाथ धोने का प्रकार सिखाया गया था ।
इसी तरह कार्यक्रम सम्पन्न मदरसाओं में रहा वदिउद्धीनिया गुल्सने इब्राहिम, अरफिया, एैदारा मिसवाहिया गुल्सने इब्रहिम, मक्सुदिया, दारुल उलुम गौसिया आजम, जामीया अरबीया मिप्तहुला उलुम, इस्लामीया फैजुल उलुम, गाजी उल उलुम, बरकातीया और फैजुनवी नि.मा.वि. रहा जानकारी प्राप्त हुआ है ।
कार्यक्रम में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा के मन्त्री अजीज अहमद सिद्धिकी, बरिष्ठ अधिकृत दोलखबहादुर डागी, कार्यक्रम अधिकृत निरञ्जना मल्ल लगायत मदरसाओं के संचालक, शिक्षक, शिक्षिका, वालवालिका की सहभागिता रही थी । इस अवसर में २ सौं ६४ लोग विद्यार्थी तथा अभिवाकों ने हाथ धोने का अभ्यास प्रर्दशनी कियें ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: