नेपालगंज समाचार- काफ्ले सम्मानित, अभिमुखीकरण समापन तथा रेडक्रस द्वारा अनुगमन

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल,२०७३ आषाढ ११ गते ।
बाके जिला नेपालगन्ज उप–महानगरपालिका–५ बसपार्क स्थित समावेशी ईग्लिश हाई स्कूल नेपालगन्ज के प्रिन्सिपल हेमन्तराज काफ्ले ने इन्डो–नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय समरस्ता अवार्ड से सम्मानित हुयें है ।

1
रसियन कल्चर कमलपोखरी काठमाण्डौं में किया गया कार्यक्रम मेें जापान के पूर्व राजदूत डा. बिष्णुहरि नेपाल, पशुपति बिकास कोष काठमाण्डौं के सचिव गोबिन्द टण्डन, प्रेस काउन्सिल के अध्यक्ष बर्ड बहादुर कार्की, अन्र्तराष्ट्रीय कोर्डिनेटर महाबीर प्रसाद टोर्डी ने सामूहिक रुप में हेमन्तराज काफ्ले को सम्मान किये थे । ट्रष्ट मी फाउन्डेसन ने लेखन तथा शिक्षा क्षेत्र में योगदान पहु“चाने की आधार में छनौन किया । कार्यक्रम में नेपाल और भारत से ५ दर्जन जितने विशिष्ट ब्यक्तित्व लोगों की उपस्थित रही थी ।

 

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ आषाढ ११ गते ।
जिला विकास समिति बा“के के आर्थिक सहयोग में सूचना और मानव अधिकार अनुसन्धान केन्द्र नेपालगन्ज ने बाके जिला के बनकट्टी गाविस में आयोजन किया गया ।
स्थानीय समुदाय की विकास के लिये सूचना की हक महत्वपूर्ण औजार है आषाढ १० गते शुक्रवार को एक कार्यक्रम में बताया गया ।

1

बाके निर्वाचन क्षेत्र नं. २ स्तरीय सूचना की हक सम्बन्धी एक दिन अभिमुखीकरण की समापन समारोह के सहभागियों ने नागरिकों को सब चीजों की जानकारी तथा पारदर्शी कराने की माध्यम सूचना की हक होने के कारण इस के बारे में आम नागरिकों को सचेतना कराने में जोड दिया गया है ।
स्थानीय सरकार के रुप में रही स्थानीय निकाय गाविस, शिक्षा, स्वास्थ्य, वन, कृषि लगायत के सार्वजनिक निकायों में सूचना की हक से ही पारदर्शी करानेवाला रहा है यस लिये इसकी प्रयोग बढाने के लिये बताया गया है ।
कार्यक्रम में बनकट्टी गाविस के सचिव नन्दकिशोर मिश्र, बेतहनी गाविस के सचिव मानबहादुर बोगटी, होलिया गाविस के सचिव बलदेवप्रसाद तिवारी ने गाविस को पिछले समय सूचनामुखी बनाने के लिये बताया । गाविस की सम्पूर्ण योजना, बजेट पारदर्शी करके सूचना की हक सम्बन्धी ऐन अन्र्तगत व्यवस्था करने की प्रतिबद्धता ब्यक्त किया ।

2
कार्यक्रम में कम्दी, बनकट्टी, बेतहनी, होलिया और हिरमिनिया गाविस के कर्मचारी, वडा नागरिक मंच, नागरिक सचेतना केन्द्र, सामुदायिक संस्था, गैरसरकारी संस्थाए“ के प्रतिनिधियों सहित ४५ लोगों की सहभागिता रही थी । कार्यक्रम में सूचना की हक के विभिन्न विषयवस्तु के विषय पर सूचना अभियन्ता विश्वजीत तिवारी, शुक्रऋषि चौलागाई और राकेश मिश्र ने सहजीकरण किया आयोजक ने बताया ।

 

 

 

 

नेपालगंज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ आषाढ ११ गते ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी केन्द्रीय कार्य समिति और डेनिस रेडक्रसद्वारा बा“के जिला शाखा में सञ्चालित आपत्कालीन पूर्वतयारी तथा प्रतिकार्य कार्यक्रम और डिपेको ८ कार्यक्रम की अनुगमन भ्रमण हुआ है ।

2

अनुगमन की क्रम में बा“के जिला शाखा के कार्यालय में आयोजित अन्तरक्रिया छलफल कार्यक्रम में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के केन्द्रीय अध्यक्ष संजीव थापा ने बा“के में सञ्चालित कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हो रही है और समुदाय को सशक्त बनाने के लिये महत्वपूर्ण योगदान किया बताया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के महामन्त्री देवरत्नधाख्वा ने नेपाल सरकार के सहकार्य में अच्छी काम हुई है बताते हुये कार्यक्रम से स्वयंसेवकों की क्षमताअभिबृद्धि हो रही है उल्लेख किया ।
डेनिस रेडक्रस के राष्ट्रीय कोर्डिनेटर मारियानालिप्तुङ्गा ने कार्यक्रम निर्धारण करने में शाखा क िसहभागिता में योजना निर्माण करने में जोड देते हुये तालीम प्राप्त स्वयंसेवकों को लाई परिचालन करके कार्यक्रम को आगे बढा पायेगें बताया ।
कार्यक्रममाआपत्कालीनपूर्वतयारी तथाप्रतिकार्य कार्यक्रम र डिपेको ८कार्यक्रमको छुटाछुटै प्रगतिको प्रस्तुतीकरण गरिएको थियो ।

7
वह टोली में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के अध्यक्ष संजीवथापा, महामन्त्री देवरत्नधाख्वा, कोषाध्यक्ष देवेन्द्र बहादुर प्रधान, विपद् व्यवस्थापन समिति सभापति मनोज थापा, स्वास्थ्य सेवा समिति के सभापति उत्तमजोशी, बा“के शाखा के सभापतिगोवर्धन सिंह सम्झना, विपद् व्यवस्थापन विभाग के विभागीय प्रमुख धर्मराज पाण्डेय, स्वास्थ्य सेवा विभाग की विभागीय प्रमुख मोनाआर्याल, डेनिस रेडक्रस डेनिस रेडक्रस के राष्ट्रीय कोर्डिनेटर मारियानालिप्तुङ्गा, डेनिस रेडक्रस के वरिष्ठ कार्यक्रम संयोजक मनिष ढुंगेल, डिपेको ८ कार्यक्रम संयोजक भोजराज घिमिरे, भ्एच् कार्यक्रम के क्षेत्रीय कार्यक्रम संयोजक दोलख बहादुर डा“गी, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा कार्य समिति के पदाधिकारी, सदस्य और कर्मचारियों की सहभागिता रही थी नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद बिश्वकर्मा ने जानकारी दी है ।

loading...