नेपालगञ्ज में विपत् लेखाजोखा तालीम शुरु

नेपालगञ्ज,(बाके) पवन जायसवाल २०७२, पौष ११ गते ।
विपत की लेखाजोखा प्रकृया को एकीकृत तथा समन्वयात्मक रुप में काम करने में सहयोग पहुचे इस उद्देश्य के साथ पौष १ण् गते से नेपालगंज में विपत् लेखाजोखा तालीम शुरु हुआ है ।
Red cross Training photos  1नेपाल रेडक्रस सोसाइटी स्वास्थ्य सेवा विभाग के आयोजन में तथा युएन एफपिए के सहयोग में तथा गृह मन्त्रालय के समन्वय में ३ दिन तक सञ्चालन होनवाला तालीम में कपिलवस्तु, अर्घाखाची, प्युठान, दाङ्ग, रुकुम, रोल्पा जिलें की सहभागिता रही है । विपत के अवस्था में दु्रत तथा वहुक्षेत्रगत प्रारम्भिक लेखाजोखा की खोज ,उद्दार तथा राहत की कार्य को प्रभावकारी रुप में सञ्चालन करना और विभिन्न विधियों की प्रयोग करने के लिये सिखाने तालीम की उद्देश्य रही है ।
जिला प्रशासन कार्यालय, जिला विकास समिति, जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय, महिला तथा बालबालिका कार्यालय और रेडक्रस प्रतिनिधियों की सहभागित में तालीम सञ्चालन हो रही है ।
तालीम की शुभारम्भ करते हुयें उद्घाटन सत्र के प्रमुख अतिथि बा“के के प्रमुख जिला अधिकारी वेद प्रकाश लेखक ने विपत के समय विपत लेखाजोखा सब से अधिक महत्वपूर्ण होन के लिये बताया । विपत परते समय सही तरीका से डाटा सकलन नहोने के कारण वास्तविक पिडित परिवारों ने सेवा प्राप्त कर नही पाया वास्तविकता बताया तालीम एकदम उपयोगि होगी बताया ।
इसी तरह नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के उपाध्यक्ष अजीत कुमार शर्मा ने कहा विपत में तथ्या“क वास्तविक न आने से राहत सहयोग करने में एकदम कठिन होने के कारण तथ्याङ्ग सही तरीका से सही समय में संकलन करने से विपत में काम करने में अधिक सहयोग पहु“ने में बताया । हाल गया भुकम्प के समय तथ्याङ्ग संकलन में एक रुपता न होन से ज्यादा समस्या झेलना पड रहा जानकारी देते हुये तालीम उपयोगी होगी विश्वास व्यक्त किया । Red cross Training photos  2

loading...