नेपालगन्ज पीस म्याराथन मंसीर के पहला हप्ता में

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ कार्तिक २६ गते ।
press meet1‘शान्ति सद्भाव और एकता, राष्ट्र निर्माणमा हाम्रो प्रतिविद्धता’ मूल नाराओं के साथ पश्चिम नेपाल में पहली बार इसी मंसीर महीने की ५ गते ‘नेपालगन्ज पीस म्याराथन–२०१५’ आयोजन होने जा रही है ।
क्रियटिभ ह्याण्ड्स और सेलिब्रिटी खबर अनलाईन पत्रिका के पहल में एवं बिभिन्न सामाजिक संघसंस्थाऔं के साझेदारी में ‘नेपालगन्ज पिस म्याराथन तथा बहुभाषिक शान्ति सद्भाव उत्सव’ आयोजन होने जा रही है ।
म्याराथन सफल करने के लियें बिभिन्न मानवअधिकारवादी संघसंस्था, शैक्षिक संस्था, खेलकुद सम्बद्ध निकायों ने सहयोग की प्रतिवद्धता किया है कार्तिक ५ गते मंगलवार को पत्रकार भेटघाट में यह जानकारी दिये है ।
खुला प्रतिस्पर्धात्मक म्याराथन नेपालगन्ज रंगशाला से शुरु होकर कोहलपुर में पहु“चकर वापस लौटेगी । म्याराथन में शीर्ष धावकों ने सहभागिता जनाएगें मंगलवार पत्रकार भेटघाट में आयोजक क्रियटिभ ह्याण्ड्स के अध्यक्ष टीएस ठकुरी ने जानकारी दी ।
‘नेपाली सेना, नेपाल प्रहरी और सशस्त्र प्रहरी में ज्यादा धावक रहें है, विभागीय प्रमुखों के साथ बातची हो चुकी है टी. एस. ठकुरी ने बताया ।’ म्याराथन लगायत स्पर्धा के लियें करीब डेढ लाख रुपैयँ“ की नगद पुरस्कार रहेगी उन्हों ने बताया ।
इसी तरह म्याराथन लगायत १० किलोमिटर महिला मिनी म्याराथन और ५ किलोमिटर विद्यालय स्तरीय छात्र छात्रा दौड तथा व्हील चेयर दौड समेत समावेश किया गया है आयोजक ने जानकारी दी है । बहुभाषिक शान्ति सद्भाव सांस्कृतिक उत्सव में राष्ट्रीय भावना की गीत संगीत और गजल कविता एवं नृत्य प्रस्तुत होगी । आयोजक क्रियटिभ ह्याण्ड्स के अध्यक्ष टीएस ठकुरी बताया ‘शान्ति चित्रकला प्रदर्शनी और हिंसा अन्त्य ः शान्ति अठोट हस्ताक्षर अभियान की भी निरन्तरता दिया जाएगा ।
पत्रकार सम्मेलन में युवा तथा खेलकुद मन्त्रालय के प्रवक्ता सहसचिव चुडामणि पौडेल ने नेपालगन्ज पिस म्याराथन में मन्त्रालय के ओर से आर्थिक सहयोग करके साझेदारी करने की बताया । इस प्रतियोगिता से प्रतिभाशाली खेलाडी जन्म लेने की सम्भावना रहती है ।’ उन्हों ने बताया –‘खेलकुद विकास की अभियान में मन्त्रालय सदैव साझेदारी करने के लियें तैयार है ।’
NPM final logoपत्रकार सम्मेलन में मध्यपश्चिमाञ्चल क्षेत्रीय खेलकूद विकास समिति के अध्यक्ष भीम ओली ने क्षेत्र के अन्दर होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताको सफल करने में किसी भी प्रकार की कसर न रखने की प्रतिवद्धता जनाया है । ‘आर्थिक, भौतिक, नैतिक सहयोग करने में हम तैयार है, हमारी महत्वपूर्ण साझेदारी रहेंगी अध्यक्ष भीम ओली ने –कहा है हमारी उपर की निकाय और स्थानीय सरोकारवाला निकायों के साथ सहयोग के लियें पत्राचार करना सम्पूर्ण प्राविधिक पक्ष समिति ने वहन करेगी ।’
एक दशक लम्बा सशस्त्र द्वन्द्व की अन्त्य २०६३ साल मंसीर ५ गते को हुआ विस्तृत शान्ति सम्झौता के साथ हुआ था । सशस्त्र द्वन्द्व के क्रम में सब से अधिक प्रभावित मध्यपश्चिम क्षेत्र के केन्द नेपालगन्ज से शान्ति और सद्भाव के लियें प्रयास शुरु हुआ था कार्यक्रम की उद्देश्य रही है आयोजक ने जनाया है । नेपाल में शान्ति स्थापना के वह महत्वपूर्ण दिन की स्मरण करते हुयें शान्ति और सद्भाव के लियें सामाजिक पहल जरुरी है कहकर नेपालगन्ज पिस म्याराथन तथा सांस्कृतिक सद्भाव उत्सव आयोजन करने जा रही है आयोजक ने बताया ।
नेपालगन्ज तो खेलकुद एवं सांस्कृतिक विविधता में धनी है यह क्षेत्र के स्थानीय तथा मौलिक पहिचान लियें हुयें गीत, संगीत और खेलकूद मार्फत शान्ति और सद्भाव के माहोल बनाने की कार्यक्रम का उद्देश्य है । स्थानीय भाषाभाषी की गीत, जातीय भेषभुषा, परम्परागत नृत्यमार्फत सामाजिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता की सन्देश देने की आवश्यकता रही है स्थानीय स्तरों से उसकी पर्यत्न कर रहें है । दशकौं से राजनैतिक संघर्ष, एघारा बर्षे सशस्त्र द्धन्द्ध और मधेश आन्दोलन के बाद संक्रमणकाल में अन्त चरण में रही है उस कार्यक्रम उपयोगी होने में हमारी अपेक्षा रही है ।

loading...