नेपालगन्ज में जेष्ठ नागरिक सम्मान तथा रेडक्रस सोसाइटी द्वारा राहत

1नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ श्रावण २ गते ।
भेरी वृद्ध तथा असहाय सेवा केन्द्र नेपालगन्जद्वारा अषाढ ३१ गते बिहीवार को जेष्ठ नागरिक सम्मान विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया ।
जेष्ठ नागरिक सम्मान विचार गोष्ठी कार्यक्रम में जेष्ठ नागरिकों ने कहा कि दुरब्वयहार नही सम्मान के पात्र है उन को परिवार समाज और एक राष्ट्र ने सम्मान करना चाहिए इस बातों पर सहभागियों ने जोड देते हुयें कहा राष्ट्र ने जेष्ठ नागरिकों की लम्बी अनुभव और कार्य कुशलता की सदुपयोग करे तो देश की विकास में भी आगे बढेगी बतायें थे ।
संविधान सभा से नेपाली जनता की हक अधिकारों को सम्वोधन होनेवाली संविधान बनाने पर बहस सर्वत्र चल रहा है उसी समय पर अषाढ ३१ गते विहिवार को नेपालगन्ज में जेष्ठ नागरिकें ने कहा हम लोगों की अधिकारको ग्यारेन्टी के साथ बननेवाली नई संविधान में उल्लेख होना चाहियें मा“ग कियें है ।
4निमख और असहाय जेष्ठ नागरिकों घरपरिवारों से मात्र न होकर के राज्य के निकायों में भी अपमानित होने की परम्पराए“ को तोड्नेवाली कानून की आवश्यकता रही है कार्यक्रम में जेष्ठ नागरिकों ने अपने अपने बिचारों में बताया ।
नागरिक समाज के हरेक क्षेत्र में सम्वद्ध कार्यक्रम के वक्ताओं ने शारिरिक ,मानसिक और आर्थिक रुप से ही कमजोर होत गए जेष्ठ नागरिकों को राष्ट्र ने सम्पत्ति के रुप में लेना चाहियें बातों पर सभी जेष्ट नागरिको ने जोड दिया ।
भेरी वृद्ध तथा असहाय सेवा केन्द्र नेपालगन्ज के अध्यक्ष समेत रहे जेष्ठ नागरिक युवराज शर्मा के अध्यक्षता में तथा प्रेस स्वतन्त्रता सेनानी पन्नालाल गुप्त के प्रमुख आतिथ्य में सम्पन्न हुआ सम्मान कार्यक्रम में ९३ वर्ष के प्रजातन्त्र सेनानी हीरासिंह शिख, ८५ वर्ष के नानुदेवी शर्मा, ८० वर्ष के शिक्षा क्षेत्र के अग्रणि रुद्रपतिलाल कर्ण, साहित्यकार एवम् लेखक भूपेन्द्रप्रकाश शर्मा, समाजसेवी आशिाक अली शेख को दोसल्ला ओढाकर अभिनन्दन पत्र से सम्मान किया गया था ।
2प्रमुख अतिथि प्रेस स्वतन्त्रता सेनानी पन्नालाल गुप्त सम्मान किया कार्यक्रम में महिला नेतृ किरण कोईरला पूर्व सांसद कैलाशनाथ कशौधन, सम्मानित ब्यक्तित्व भूपेन्द्रप्रकाश शर्मा नेपाल पत्रकार महासंघ के पूर्व केन्द्रीय उप–सभापति हेमन्त कर्मचार्य, शिक्षक युनियन बा“के के पूर्व अध्यक्ष बलराम यादव, टे«ड युनियन कांग्रेस के केन्द्रीय उप–महासचिव आशासिंह राठौर ,अवधिभाषी तथा वरिष्ठ साहित्यकार सच्चिदानन्द चौवे, पुनरावेदन वार के पूर्व अध्यक्ष लोकबहादुर शाह, वरिष्ठ अधिवक्ता आनन्दप्रसाद श्रेष्ठ, जेष्ठ नागरिक संघ बा“के जिला के उपाध्यक्ष जगदीश बहादुर श्रीवास्तव, संघ के सदस्य जेके सिंह, प्याथोलोजी एसोसियसन बा“के जिला के अध्यक्ष वुद्धि सागर सुवेदी लगायत लोगों ने अपना अपना बिचार रखे थे कार्यक्रम को सञ्चालन भेरी वृद्ध तथा असहाय सेवा केन्द्र के पूर्व महासचिव मेघराज वली ने किया था ।

 

 
13नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ श्रवण २ गते ।
बाके जिला के हिरमिनिया गा.वि.स.के बाढ प्रभावितों को नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा ने श्रावण १ गते शुक्रवार को राहत बाटा है ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना के नेतृत्व में विपद् प्रभावित समुदाय में पह“ुची रेडक्रस की टोली ने पूर्ण रुप में प्रभावित हुयें परिवारों को तत्काल रहने के लियें त्रिपाल बा“टा है ।
स्थलगत अध्ययन के लियें वह टोली में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी विपद् व्यवस्थापन समिति के संयोजक नरेन्द्रकुमार पौडेल, वरिष्ठ शाखा अधिकृत दोलख बहादुर डा“गी, प्रहलाद विश्वकर्मा, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी पिपरहवा उप–शाखा के सभापति गुलाव सिंह ठाकुर, सविच रामचन्द्र कलवार और स्थानीय प्रहरी के सहभागिता रही थी ।
भारत ने निर्माण कर रहा बँ“ध के कारण वर्षात के कारण हिरमिनिया गा.वि.स.वार्ड नं. १ भंघोटना, वार्ड नं. ९ कालाबन्जर और गा“उ प्रभावित होगी स्थानीयबासीयों ने बतायें है । आषाढ २९ गते हुआ बर्षात के कारण और नेपालगंज उप–महानगरपलिका के पानी से ८ घर प्रभावित हुयें है ।
मिट्टी की दिवाल और खर की छप्पर से बनाया गया घर में पानी घूस जाने से पूर्ण रुप में घर गिर गया है 00। इस रह से विस्थापित परिवारों में हरिद्धार चौहान, शंकर चौहान, देवीदयाल चौहान और शिवनारायण चौहान करके ४ परिवारों करके जम्मा २२ जनसंख्या प्रभावित हुयें है । वह परिवार में बृद्धबृद्धा, महिला और बालबालिकाए“ अधिक जोखिम में रहे है ।

 

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz