नेपालगन्ज में रक्तदाताओं का सम्मान

1नेपालगन्ज, (बाँके), पवन जायसवाल, आषढ २ गते ।
मातृ सुरक्षा के लियें सुरक्षित खून मूल नाराओ के साथ जेष्ठ ३१ गते शनिवार को विश्व रक्तदाता दिवस नेपालगन्ज में राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के रुप मे मनाया गया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाँके जिला शाखा के आयोजना में हुआ प्रभातफेरी रैली नेपालगन्ज के सेतु बि.क. चौक से शुरु हुआ त्रिवेणीमोड, त्रिभुवन चौक होते हुयें भेरी प्राबिधिक शिक्षालय में जाकर आयोजित रक्तदाता सम्मान कार्यक्रम में मध्य पश्चिम क्षेत्रीय रक्तसंचार सेवा केन्द्र नेपालगन्ज में नियमित रक्तदान करने वाले संस्थागत और स्वयंसेवी रक्तदाताओ्र को प्रसंशा– पत्र प्रदान करके समानित किया गया था ।
इसी तरह सम्मानित होने वाले ८१ संस्था और स्वयंसेवी १०१ रक्तदाता लोगों की सहभागिता रही थी नेपाल अधिराज्य में दुसरे नम्बर में रही उत्कृष्ठ महिला रक्तदाता सरीता ज्ञवाली ६४ बार रक्तदान की है ।3
और इसी तरह उत्कृष्ठ पुरुषों नेपाल अधिराज्य में दुसरे नम्बर में रहें हैं नेपालगन्ज निवासी रक्तदाता गोपीनाथ बैश्य ने भी १३८ बार  रक्तदान कर चुके है उन लोगों को प्रसंसा– पत्र प्रदान करके सम्मानित किया गया  ।
नेपालगन्ज शहर के सहिद सेतु वि.क.चौक से बाजागाजा के साथ प्रभातफेरी रैली शुरु होकर त्रिवेणी मोड, सदरलाईन , त्रिभुवा चौक होते हुयें भेरी प्राविधिक शिक्षालय में पहु“चकर सभा और प्रवचन कार्यक्रम की आयोजन किया गया था  ।
समारोह में रक्तदाताओं को धन्यवाद व्यक्त करते हुयें नेपाल रेडक्रस सोसाइटीका केन्द्रीय उपाध्यक्ष तथा प्रमुख अतिथि अजीतकुमार शर्मा ने स्वयंसेवी और संस्थागत रक्तदाताओं को सतप्रयास से रक्तसंचार सेवा उच्च स्थान में पहु“चा है बताते हुयें यह सेवा को रेडक्रस ने इसे और व्यवस्थीत और प्रभावकारी तरीका से संचालन करके लेजाने पर जोड दिया ।
उसी अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. निहाल सिंह ने नेपाल रेडक्रस सोसाइटी ने रक्तसंचार सेवा को संचालन और व्यवस्थापन कार्य उत्कष्ठ तरीकाए“ से करते आया है धन्यवाद व्यक्त दिया ।
इसी तरह राष्ट्रीय जनस्वास्थ्य प्रयोगशाला काठमाण्डौं के डा. मुकुन्दा शर्मा ने आज के दिन विश्वभर  रक्तदाताओं को धन्यवाद व्यक्त करने के लियें विभिन्न प्रकार की जनचेतना मूलक कार्यक्रम हो रही है बताते हुयें नेपाल रेडक्रस सोसाइटी केन्द्रीय रक्तसंचार सेवा केन्द्र मार्फत इस जिला में राष्ट्रीय स्तर की यह कार्यक्रम आयोजन हुआ है उल्लेख किया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी केन्द्रीय रक्तसंचार सेवा केन्द्र की निर्देशक मनिता कर्णिकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को रक्तसंचार मापदण्ड अनुसार की सेवा रेडक्रस ने उपलब्ध करा रही है बतायी । एसिया की नमूना देश के रुप में नेपाल में रगत संचार सेवा रही है बातों को उल्लेख करते हुयें देश के ६५ जिला के ९० स्थानों में रक्तसंचार सेवा उपलब्ध रही है जानकारी दिया । Gopi And Sarita
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना के सभापतित्व में बा“के जिला के सहायक प्रमुख जिला अधिकारी गंजबहादुर एम.सी.ने शुभकामना मन्तव्य ब्यक्त किया, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के मन्त्री अजीज अहमद सिद्धिकी ने स्वागत मन्तव्य बयक्त किया था, इसी तरह विश्व स्वास्थ्य संगठन की डा. पल्पसा कंसाकार ने नेपाल में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रगत संचार सेवा के लियें कर हरी भूमिकाए“ के बारे में मन्तव्य ब्यक्त की थी । कार्यक्रम में संस्थागत और स्वयंसेवी रक्तदाताऔ को भव्य समारोह के बीच अतिथिओं ने सम्मान किया था ।
प्रभातफेरी कार्यक्रम में सन्त निकारी मण्डल बा“के , मंगल प्रसाद उच्च माध्यमिक विद्यालय, सरस्वती उच्च माध्यमिक विद्यालय , फुल्टे«का माध्यमिक विद्यालय, महिला स्वास्थ्य स्वंयंसेविका, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा और उपशाखा कार्यसमिति के पदाधिकारी, सदस्य, स्वयंसेवी और संस्थागत रगतदाता, सरकारी तथा गैरसरकारी निकाय के प्रतिनिधि, संचारकर्मी लगायत लोगों की रैली और समारोह में करके ५०० लोगों की सहभागिता रही थी  कार्यक्रम में युवा रेडक्रस सर्कल बागेश्वरी के कलाकारों में के. डी. शाही, प्रमोद डि.जी., खगेन्द्र दाहाल, अमिता भट्टराई, पुस्तिका कार्की, बैष्णवी शर्मा, रबिना तिवारी, सचिन बोहरा, गजेन्द्र नेपाली लगायत कलाकारों ने रक्तदान सम्बन्धी सन्देश मूलक गीत प्रस्तुत किया था ।
इसी क्रम में दिवस के अवसर पर स्वयंसेवी रक्तदाता समाज बा“के ने रक्तदान कार्यक्रम की आयोजन किया था । रक्तदान  कार्यक्रम में १८ लोगों ने रक्तदान किया था ।
मध्य पश्चिम नेपाल रेडक्रस सोसाइटी क्षेत्रीय रक्तसंचार सेवा नेपालगन्ज के प्राबिधिक सहयोग में रक्तदान हुआ था नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद बिश्वकर्मा ने यह जानकारी दिया है ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz