नेपालगन्ज में राष्ट्रपति रनिङ्ग शिल्ड प्रतियोगिता शुरु

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ जेष्ठ १६ गते ।
नेपालगन्ज में आठवाँ क्षेत्रीय राष्ट्रपति रनिङ्ग शिल्ड प्रतियोगितो अन्तरगत एथलेटिक्स छात्र के ओर सुर्खेत ने अपनी वर्चश्व जमाई है । जेष्ठ १६ गते आइतवार को सुबह हुआ एथलेटिक्स छात्र तर्फ की ६ खेल में सुर्खेत ने ४ स्वर्ण जीता है ।
८ सौ मीटर दौड में सुर्खेत के अशोक बाह्रघरे प्रथम हुये है । १५ सा मीटर दौड में दाङ्ग जिला के के आशिष चौधरी ने स्वर्ण जीता है । उन्हों ने ४ मीनेट २५ सेकेन्ड में ही दूरी पार किया ।

IMG_0441
छात्र लङ्गजम्प तर्फ बा“के जिला के सियाराम थारु प्रथम, सुर्खेत जिला के महेन्द्र विक दूसरे हुयें है और दाङ्ग के पपुलर गिरी तीसरे हुये । त्रिपल जम्पतर्फ सुर्खेत जिला के महेन्द्र विक प्रथम, बा“के जिला के सियाराम थारु दूसरे और बा“के जिला के इश्वरी खत्री तृतीय हुये है ।
छात्र शटफुट तर्फ की प्रतियोगिता में सुर्खेत जिला के तिकल विक प्रथम, रुकुम के सन्देश विक दूसरा और बा“के जिला के दिपक ओली तृतीय हुये है । जेभलिङ्ग थ्रो तर्फ भी सुर्खेत के ही तिलक विक प्रथम हुये है । वह खेल में बा“के जिला के रामसुमन थारु दूसरा और कालीकोट जिला के अनील बम तृतीय हुये है ।
एथलेटिक्स छात्रा तर्फ बर्दिया जिला आगे दिखाई दे रही है । घोषित परिणाम अनुसार बर्दिया ने ३ स्वर्ण जप्ता है । छात्र ८ सौ मीटर दौड में बर्दिया की कल्पना थारु प्रथम हुई है, सुर्खेत की सुष्मा सिंह दूसरी और बा“क ेकी पूर्णिमा तीसरी हुई है । छात्रा तर्पm की १५ सौ मीटर दौड में जुम्ला की मन्जु रावत प्रथम, सल्यान की निर्मला केसी दूसरी और बा“के की लक्ष्मी थारु तृतीय हुई है ।
लङ्ग जम्पतर्फ बर्दिया की प्रमिला थारु प्रथम, दाङ्ग की सीमा चौधरी दूसरी और बर्दिया की प्रिज्मा चौधरी तृतीय हुई । त्रिपल जम्प छात्र तर्फ बर्दिया की पूजा चौधरी प्रथम, दाङ्ग की सीमा चौधरी दूसरी और कालीकोट की रसुदा शाही तीसरी हुई है ।
शटफुट प्रतियोगिता में रोल्पा की सीता बुढा प्रथम, कालिकोट की रसुदा शाही दूसरी और सल्यान की धनमाया बुढा तृतीय हुई है क्षेत्रीय खेलकुद विकास समिति के अध्यक्ष भिम ओली ने जानकारी दिया ।
उसु छान छ्वान छात्रा तर्फ बर्दिया की प्रशंसा पाण्डे मगर प्रथम, डोल्पा की अस्मिता शाही दूसरी और बा“के की आरिशा बुढाक्षेत्री तीसरी हुई । उसु छान छ्वान छात्र तर्फ बा“के के रोहित नेपाल प्रथम, बर्दिया के सुभाष परियार दूसरे और सुर्खेत के विकास पोडे तृतीय हुये है क्षेत्रीय खेलकुद विकास समिति के कार्यालय प्रमुख विष्णु शर्मा ने जानकारी दिया ।
छात्रा उसु नान छ्वान तर्फ बर्दिया की बर्षा केसी पहलीे, बा“के की कोमल विक द्वितिय और सुर्खेत की गोमा आफ्रे तृतीय हुई है । उसु पुरुष नान छ्वान तर्फ बर्दिया के अभिषेक गोडिया प्रथम, सुर्खेत के नवीन पुलामी दूसरे और बा“के के सुनील विक तृतिय हुये है विष्णु शर्मा ने जानकारी दिया । पुरुष उसु थाइची छ्वान तर्फ बर्दिया के शिव कुमार रैदास प्रथम, बा“के के कर्ण विक दूसरे और सुर्खेत के अमृत रोका तृती हुये है ।
तेक्वान्डो महिला तर्फ ४२ किलो के अन्दर की खेल में सुर्खेत की सीता दर्लामी प्रथम, बर्दिया की प्रमिला थारु दूसरी और सल्यान की चा“दनी विएम तथा रोल्पा की जलजला पुन तीसरी हुई है । ४४ किलो के अन्दर की खेल में सुर्खेत की प्रतिज्ञा थापा प्रथम, बा“के की सीमा क्षेत्री दूसरी, दाङ्ग की अन्जना पुन और बर्दिया की प्रियासा थारु तृती हुई है । उसी तरह ४६ किलो के अन्दर में महिला तेक्वान्डो तर्फ बा“के की मनिषा मल्ल प्रथम, बर्दिया की अनु थापा दूसरी और दाङ्ग की अन्जली कु“वर और सुस्मिता विक तृतीय हुई है ।
तेक्वान्डो ४५ केजी के अन्दर में पुरुष तर्फ के खेल में बा“के के युवराज थारु प्रथम, दैलेख के खगेन्द्र सुत्पराई और कालीकोट के लक्ष्मण गुरुङ्ग तथा सुर्खेत के रमेश थापा तृतीय हुये है । ४८ केजी के अन्दर में पुरुष तर्फ रोल्पा के दिनेश बुढामगर प्रथम, सुर्खेत के ज्ञानेश्वर सिंह दूसरे और दाङ्ग के मनोज पुरी तथा बा“के के किरण केसी तृतीय हुये क्षेत्रीय खेलकुद विकास समिति के अध्यक्ष भीम ओली ने बताया । ५१ केजी पुरुष तर्फ रोल्पा के बृजलाल बुढा प्रथम, रुकुम के विकास हमाल दूसरे और दाङ्ग के आशिष भण्डारी तथा बा“के के धनसिंह परियार तृतीय हुये है ।
आइतवार को ही २ सौ मीटर छात्र÷छात्रा, एक सौ मीटर छात्र÷छात्रा दौड, ४ सौ मीटर रिले छात्र÷छात्रा खेल हुआ क्षेत्रीय खेलकुद विकास समिति के प्रमुख विष्णु शर्मा ने बत्ँँया । प्रतियोगिता में मध्यपश्चिम के १५ जिला के १ हजार १ सौ १० खेलाडियों की सहभागी होगें ।
शनिवार को भलिवल और कवड्डी तर्फ छात्र÷छात्रा के सेमिफाइनल तथा तेक्वान्डो की काता शो हुआ था तेक्वान्डो के प्रशिक्षक कृष्ण चौधरी ने जानकारी दिया । शनिवार को ही करा“ते और उसु के प्रतियोगिता समेत हुआ था मध्यपश्चिम क्षेत्रीय खेलकुद विकास समिति के अध्यक्ष भीम ओली ने जानकारी दि ।
प्रतियोगिता में स्वर्ण ९४, रजत ९४ और कास्य १ सौ १४ करके ३ सौ २ पद रही है । प्रतियोगिता सफल करने में ९० लोग कोच और १५ लोग टोली नेता परिचालन किया गया है । ‘सभ्य और भब्य बनाने के लिये विभिन्न ४ उपसमिति भी गठन किया गया है,’ उन्हों ने कहा, ‘प्रतियोगिता के बारे में कोई समस्या आती है तौ सिकायत करने की ब्यवस्था भी किया गया है ।’
राष्ट्रपति रनिङ्ग शिल्ड प्रतियोगिता की राष्ट्रीय खेलकुद परिषद के उपाध्यक्ष डेन्डी लामा शेर्पा ने दीप प्रज्जवलन करके उद्घाटन किया गा । प्रतियोगिता उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुये उन्हों ने जिला और क्षेत्र में खेलकुद मजबूत होगी तब मात्र खेल की विकास होगी बताया ।

loading...