नेपालगन्ज में सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम,“प्राथमिक उपचार और जेष्ठ नागरिक”दिवस तथा बालगृह को सहयोग करके जन्म दिन

सुरक्षित मातृत्व सम्बन्धि एक दिन की परामर्श कार्यक्रम
नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ भादौं २९ गते ।
2एसओएस बालग्राम नेपालद्वारा संचालित एसओएस स्वास्थ्य केन्द्र बर्दिया ने उत्तर भकारी स्थित एसओएस डेकेयर सेन्टर में स्थानीय महिलाए को लक्षित करके एक दिन की सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम भादौं २४ गते को सम्पन्न हुआ ।
उस कार्यक्रम संचालक तथा स्रोत व्यतिm स्वास्थ सेवा केन्द्र की नर्स कमला घिमिरे पंगने ने किया था । कार्यक्रम के एसओएस स्वास्थ्य केन्द्र के संयोजक शिव कुमार चौधरी के सभापतित्व में सम्पन्न कार्यक्रम को समापन कार्यक्रम के सहभागी रामपति थरुनी ने किया था ।
एसओएस स्वास्थ्य केन्द्र ने बिगत सन् २०१० से ही अपना स्वास्थ्य सेवा स्थानीय सर्वसाधरणों को देते आ रहा है । संस्था ने मातृत्व परामर्श सेवा , क्षयरोग केन्द्र, डाक्टरद्वारा चेकजा“च तथा प्याथोलेजी, औषधी, सामान्य डेर्सिङ्ग सेवा तथा सुविधा उपलब्ध कराते आ रहा है । ईस केन्द्र का प्रमुख लक्ष्य बिपन्न बर्ग तथा महिला और बालबालिकाऔं को प्राथमिक उपचार करना है लेकिन हाल के दिनों में संस्था ने प्राथमिक उपचार के साथ साथ बिभिन्न रोगथाम के बारे में भी परामर्श सेवाए“ समय समय म्ें देते आ रहा है । कार्यक्रम में २७ लोगो की सहभागिता रही थी, स्थानीय तथा एसओएस डेकेयर में सुविधा प्राप्त बालबालिकाऔं के अभिभावकों की भी उपस्थिति रही थी । कार्यक्रम के प्रमुख उदेश्य गर्भाशय में बच्चा तथा गर्भवती के लियें नियमित चेकजा“च तथा परामर्श के साथ साथ सावधानी भी अपनाने के लियें कम से कम ४ बार डाक्टर से चेकजा“च कराना जरुरी है , गर्भवतीयों ने नियमित खानेवाली दवाई की सेवन जैसे आईरन, क्यालसियम, फोलिक एसिड बारे में जानकारी, भिडियो एक्सरे, उचित खानपान में रेखदेख, भारी काम में रोक तथा नजदीक के हेल्थ पोष्ट वा अस्पताल में बच्चा जन्माना चाहियें जैसे अति आवश्यक परामर्श जानकारी कराया गया था । उस कार्यक्रम में सहभागीयों ने खुशी व्यक्तm करते हुयें आनेवाले दिनों में इस प्रकार की परामर्श सेवा देने के लियें आग्रह के साथ संचालन की अपेक्षा कियें थे ।

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ भा“दौं २७ गते ।
1“प्राथमिक उपचार और जेष्ठ नागरिक” मूल नाराओं के साथ विश्व प्राथमिक उपचार दिवस भादौं २६ गते शनिवार नेपालगंज में मनाया गया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा के आयोजन में प्राथमिक उपचार की परिचयात्मक अभिमुखीकरण कार्यक्रम किया गया ।
नेपाल जूनियर रेडक्रस सर्कल÷ दारुलउल्लूम बरकतिया मदरसा माध्यमिक विद्यालय नेपालगन्ज में संचालन किया गया वह कार्यक्रम में प्राथमिक उपचार की परिचय, उद्देश्य, सिद्धान्त और जिम्मेवारी की सैद्धान्तिक ज्ञान के बारे में बातचीत किया गय गया था ।
कोई भी दुर्घटना में पर कर घायल हुयें ब्यक्तियों को तत्काल स्थानीय श्रोत साधन की प्रयोग करके दक्षता पूर्व की प्राथमिक उपचार सेवा प्रदान कर सके तो उस की जीवन रक्षा हागी सहभागीयों ने व्यक्त किया था ।
प्रत्येक वर्ष १२ सेप्टेम्बर के दिन विश्व भर प्राथमिक उपचार दिवस मनाते आ रहे है । आयोजित कार्यक्रम में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रशासन अधिकृत निरञ्जना मल्ल, कार्यक्रम के सहजकर्ता प्रहलाद विश्वकर्मा, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी सदरलाइन उपशाखा के प्रतिनिधि मुवारक अली सिद्धिकी, दारुलउल्लूम बरकतिया मदरसा माध्यमिक विद्यालय नेपालगन्ज के प्राधानाध्यापक, शिक्षक और जुनियर रेडक्रस सर्कल के पदाधिकारी एवं सदस्य कर ४५ लोगों की सहभागिता रही थी ।

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ भादौं २२ गते ।
अधिक तर लोग अपना वा अपने बच्चों के जन्म दिन पर केक काट कर पार्टी करके रेष्टँेरेन्टों में फजुल में खर्च करके मनाते आ रहे है, लेकिन बाके जिला के कोहलपुर स्थित 1चार बालबालिकाओं के अभिभावकों ने बालगृह को सहयोग करके जन्म दिन मनाया ।
कोहलपुर स्थित नोवेल प्रि मण्टेश्वरी स्कूल ने बालबालिकाओं के जन्म दिन पृथक मनाने की वातावरण तयार करने के बाद उन लोगों ने जन्म दिन पृथक रुप में मनाया है ।
वह मण्टेश्वरी स्कूल में रहे ४ बर्ष के प्रस्नेहा घतांग, ५ बर्ष के हिमाँ“शु भट्टराई, २ बर्ष नीरज बुढाथोकी और ३ बर्ष अश्विन थापा के अभिभावकों ने जन्म दिन के अवसर पर रझेना स्थित नवजीवन केन्द्रद्धारा सञ्चालित बाल गृह को १ महीना तक की खाद्यान्न सामाग्री हस्तान्तरण किया है ।
नोवेल प्रि मण्टेश्वरी स्कूल ने कोहलपुर में आयोजन करके शुभकामना आदान”प्रदान तथा जीत बिशेष कार्यक्रम में बालगृह के अध्यक्ष ऐन बहादुर घर्ती को सहयोग हस्तान्तरण किया था । मण्टेश्वरी स्कूल में रहे बालबालिकाऔं के जन्म दिन की फजुल की खर्च को सामाजिक कार्य में लगाकर मनाने के लियें मण्टेश्वरी की सञ्चालक लुना बुढाथोकी ने बतायी ।
कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि बास के कार्यकारी निर्देशक नमस्कार शाह ने सामाजिक कार्य में सहभागिता बढना सकारात्मक काम रहा है बताया, उन्हों ने मानवीय सेवा में उत्प्रेरित हाने के लियें सभी को आग्रह किया । कार्यक्रम में कोहलपुर जेसिस के महासचिव नवराज उपाध्याय, नवजीवन केन्द्र, बालगृह रझेना के अध्यक्ष ऐन बहादुर घर्ती, स्थानीय उद्यमी प्रदीप भट्राई लगायत लोगों ने मन्तव्य व्यक्त किया था गायिका भावना जि.सी.ने गीत प्रस्तुत की थी ।
कार्यक्रम में अतिथियों को प्रमुख अतिथि नमस्कार शाह ने माया की चिनो प्रदान किया था प्रमुख अतिथि का आयोजक के ओर से लुना बुढाथोकी ने माया की चिनो प्रदान की थी । मण्टेश्वरी स्कूल में रहे बालबालिकाए“, अभिभावक तथा सरोकारवालाों की सहभागिता रही थी वह कार्यक्रम की समापन सञ्चालिका लुना बुढाथोकी ने कार्यक्रम की सञ्चालन अनु बुढाथोकी ने किया था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz