नेपाली रुपयों पर अंकित जानवर के चित्र परिवर्तन किया जाएगा

काठमांडू, आश्विन १४ । अब नेपाली जानवर मात्र नोट पर दिखेगी
नेपाल राष्ट्र बैंक ने सभी नेपाली रुपयों में जानवरों के चित्र परिवर्तन करने जा रही  है । अभी राष्ट्र बैंक ने १ सौ तथा ५० रुपये की नई नोट में चित्र परिवर्तन कर गर्भनर डा. चिरन्जीवी नेपाल के हस्ताक्षर सहित बाजार में आया है ।

nepali-note
राष्ट्र बैंक ने इस के अलावा १ हजार, ५ सौ तथा २० रुपये के नोट पर छपी जानवर की तस्वीर भी परिवर्तन करनेवाली है । इस से पहले के नोटो में रहें जानवर के चित्र नेपाली हैं या नहीं आधिकारिता पुष्टि नही होने के बाद राष्ट्र बैंक ने सभी रुपयों में नेपाली जानवरों के चित्र रखने का कार्य कागे बढाया है ।
आधिकारिकता पुष्टि नही होने के कारण ही बैंक ने रुपये पर रहें चित्रों को परिवर्तन कर रही है डेपुटी गभर्नर चिन्तामणि शिवाकोटी ने मिडिको बताया । उन्होंने अब से एक हजार रुपया पर चितवन राष्ट्रीय निकुन्ज में रहें जुडवाँ हाथी राम लक्षमण की चित्र अंकित की जाएगी बताया । उक्त नोट इसी महिने बाजार में आएगी । साथ ही अन्य सभी रुपयों पर अंकित किया जाने वाल तस्वीर का चुनाव हो गया है बैंक ने जानकारी दी ।
५ सौ के नोट में दो बाघों के स्थान पर एक ही बघ जो की नेपाल का है चित्र रहेगी । वहीं १ सौ में २ गैंड के चित्र रहेगें । इ से पहले एक ही गैडा का चित्र होता था । वहीं ५० रुपये का नया नोट पर हिमचिता का तस्वीर है जो की बाजार में आगई है । २० रुपये के नोट पर बारहसिंह बाले बारहसिंगा का चित्र अंकित किया जाएगा । इस से पहले की तस्वीर में बारसिंहा के बारह सिंह नहीं थें । १० के नोट के चित्र संभवतः परिवर्तन नही किए जाएगें । वहीं ५ रुपया के नोट पर २ याको स्थान पर अब एक याक सहित के तस्वीर रहेगी ।
बहरहाल अभी १ हजार के नोट के अलावे अन्य सभी रुपयों पर रहें जानवर के चित्र को मन्त्रिपरिषद ने पास कर दीया है ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz