नेपाल इन्भेष्टमेंन्ट बैंक का मुनाफा सेयर खरीदकर्ताओं के लिए सुनहरा मौका

काठमाण्डू, साउन २४ |
पिछले साल चैत्र महिना तक डेढ अर्ब नाफा कमाए नेपाल इन्भेष्टमेन्ट बैंक ने अषाढ मसान्त तक आते आते अढाई अर्ब तक का मुनाफा पार कर चुकि है ।

investnmaent bank
पिछले आर्थिक वर्ष २०७१–०७२ का चौंथा त्रैमास में बैंक ने १ अर्ब ९६ करोड १८ लाख ५२ हजार रुपया नाफा कमाया था । इसी प्रकार गत आर्थिक वर्ष के चौथें त्रैमास में बैंक ने नाफा में अध्यधिक वृद्धि करते हुए २ अर्ब ५९ करोड ८८ लाख ४० हजार रुपया कायम किया है ।
बैंक की पुँजी वृद्धि योजना गत आर्थिक वर्ष में ८० करोड रुपया बराबर के एफपिओ जारी करने का उल्ल  किय है । लेकिन बैंक ने ९० करोड ६९ लाख रुपया बराबर का ९० लाख ६९ हजार ३ सय ८८ कित्ता एफपिओ जारी कर चुकि है ।
इसी प्रकार बैंक की पुँजी वृद्धि योजना गत आर्थिक वर्ष के मुनाफा से १ अर्ब १६ करोड तथा चालु आर्थिक वर्ष का मुनाफा से ४१ करोड रुपया बोनस सेयर जारी करने का उल्लेख किया गया है ।
लेकिन पुँजी वृद्धि योजना में उल्लेख नहीं किया यगा है फिर भी बैंक ने शुक्रबार एस डेभलपमेन्ट बैंक को एक्वीजिसन करने का समझौता किया है । बैंक ने हकप्रद सेयर जारी करने का योजना में उल्लेख नही किया है । जिस के कारण हकप्रद सेयर आने का संभावना नही है ।
इन्भेष्टमेन्ट बैंक के सेयर में लगानी करने के बाद हकप्रद सेयर न पने पर भी लगानीकर्ता आर्कषक बोनस सेयर पाएंगें । गत आर्थिक वर्ष के मुनाफा से १८ प्रतिशत तथा चालु आर्थिक वार्ष के मुनाफा से ५.४ प्रतिशत बोनस सेयर जारी करने का बैंक की पुँजी वृद्धि योजना में उल्लेख किया गया है ।
बैंक के प्रति सेयर आम्दनी में भी वृद्धि हुई है । अगले आर्थिक वर्ष में ३०.९२ रुपया प्रतिशेयर आम्दनी रही थी वही गत आर्थिक वर्ष में वृद्धि के साथ ३३.८२ रुपया कायम हुआ है । सेयर में प्रतिफल अगले वर्ष में १४.३२ प्रतिशत था जो बढ कर गत आर्थिक वर्ष में २० प्रतिशत कायम हुई है अतः प्रति सेयर आम्दनी में दिख रही वृद्धि से सेयर में लगानी करना लाभप्रद सावित होगा ।

Loading...
%d bloggers like this: