नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन के लिए भूमि खरीद सौदे के दौरान अनियमितता

४ अगस्त

विधानसभा-लोकसभा के लोक लेखा समिति (पीएसी) ने निष्कर्ष निकाला है कि नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन (एनओसी) के लिए ईंधन भंडारण सुविधाओं के निर्माण के लिए भूमि खरीद सौदे के दौरान अनियमितता रही है।

शुक्रवार को आयोजित एक समिति की बैठक में कहा गया कि एनओसी ने खरीद सौदे में नियमों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन किया है और इस सौदे में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश करने वाले प्राधिकरण (सीआईएए) की जांच के लिए आयोग को पत्र लिखने का फैसला किया है।

पीएसी इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि चार जगहों पर एनओसी की तेल भंडारण सुविधाओं के विस्तार के लिए भू-भूखंडों की खरीद करते हुए झापा, सरलाही, चितवन और भैरहवा में अनियमितताएँ हुई हैं।

संसदीय समिति ने यह निष्कर्ष निकाला है कि जमीन के भूखंडों की कीमत बहुत अधिक थी क्योंकि उन्हें वास्तविक मालिकों के बजाय एजेंटों के जरिए खरीदा गया था।

एनओसी पर आरोप लगाया गया है कि चार स्थानों पर 1.61 बिलियन अमरीकी डालर की जमीन की खरीद के साथ 800 करोड़ रुपए की धनराशि का दुरुपयोग किया जा रहा है।

एनओसी ने कम से कम 90 दिनों के लिए ईंधन के स्टॉक को बनाए रखने के लिए सरकार के निर्देश के बाद सभी सात प्रांतों में तेल भंडारण सुविधाओं का निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz