नेपाल की कला और संस्कृति पर ग्यालरी पत्रिका का विशेष अंक विमोचन

MMS_3320 (2)काठमाणडू, २८ अगस्त ।  सूचना तथा संचारमन्त्री डा. मिनेन्द्र रिजाल तथा भारतीय राजदूत श्री रणजीत राय ने ग्यालरी म्यागजिन का नेपाल से सम्बन्धित विशेष अंक का बुधवार २७ अगष्ट २०१४ को होटल अन्नपूर्ण मे संयुक्त रुप मे विमोचन किया ।
दुनिया भर के प्रतिष्ठित संग्रहालय और दीर्घाओं (ग्यालरी) के सौजन्य मे भारत से प्रकाशित ग्यालरी पत्रिका के यह विशेष अंक नेपाल की संस्कृति और कला  पर केंद्रित है ।

नेपाली कलाकारों, लेखकों से साक्षात्कार करने के लिए और नेपाली संस्कृति को समझने के लिए कुछ महीने पहले काठमांडू आये बीना सरकार ने काहा कि इससे पहले मैं दो बार नेपाल आइ थी तो यहाँ के लोग हमेशा नेपाल अपने ट्रैकिंग ट्रेवल्स तथा पर्यटन स्थलों के लिए लोकप्रिय है मुझसे कहा करते थे । लेकिन इसके MMS_3364 (2)अतिरिक्त मुझे पता था कि सिर्फ पहाड़ों और परिदृश्य ही नही नेपाल में झिलमिलाता कुछ और भी है । गैलरी के यह विशेष अंक मे नेपाली जीवन शैली का एक जीवंत तस्वीर है जिसमे नेपाली संस्कृति और कला की विविधता को उजागर किया गया है ।

भारतीय राजदूत श्री रंजीत राय ने कहा कि नेपाल और भारत राजनीतिक और द्विपक्षीय संबंधों के अलावा भी कई सम्बन्धों से जुरा हुआ है ।उन्होने कहा कि हमारे सांस्कृतिक समानताएं पर आधारित लोगों से लोगों के बीच का संबंध अद्वितीय और बहुआयमिक है ।  उन्होने कला और नेपाल की संस्कृति पर विशेष अंक प्रकाशित कर के अंतरराष्ट्रीय जगत मे नेपाली कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बीना सरकार को धन्यवाद दिया ।  राजदूत महोदय ने कहा कि यह नेपाल और भारत के संयुक्त उद्यम की एक आशाजनक परिणाम है ।

MMS_3427 (2)सूचना तथा संचारमन्त्री तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा. मिनेन्द्र रिजाल ने इस अवसर पर संपादक और प्रकाशक को बधाई दी । उन्होने कहा कि पत्रिका के इस विशेष संस्करण से भारत और नेपाल के सांस्कृतिक संबंधों में वृद्धि होगी और विविधता को समझने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय में मदद मिलेगी । उन्होने आशा व्यक्त किया की इससे नेपाली संस्कृति और भारत के साथ अपने मजबूत संबंधों की बृद्धि होगी ।

इस अवसर पर प्राध्यापक डा. अभि सुवेदी, कलाकर्मी संगीता थापा, प्रख्यात गायिका आनी चोयिङ ड्रोल्मा और बीणा सरकार एलियास के बीच इस अवसर पर कला और नेपाल की संस्कृति पर एक जीवंत चर्चा हुई । डा. तुलशी दिवस, प्रा. सुवेदी, मोमिला जोशी और मञ्जु काँचुली व्दारा बाचन की गई कविता पर नेपाल के सारंगीवादक MMS_342787 (2)श्याम नेपाली ने साथ दिया था ।
बीपी कोइराला भारत–नेपाल प्रतिष्ठान के सचिव अभय कुमार ने ग्यालरी म्यागजिन मे नेपाल की कला और संस्कृति सम्बन्धित विशेष अंक प्रकाशन करने के सत्प्रयास के प्रति बीणा सरकार को हार्दिक धन्यवाद दिया । उन्होने कहा कि आज ग्यालरी का यह बहुप्रतिक्षित अंक का शुभारम्भ करके मेरी खुशी की कोइ सीमा नही है । इसे सफल बनाने मे जो धैर्यता और लगनशीलता अपनाइ गई उसके लिये बीणा सरकार के प्रति उन्होने आभार प्रकट किया तथा म्यागजिन मे समावेश नेपाल के ४३ कलाकार, कवि तथा लेखकों को बधाइ ज्ञापन किया ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: