Sat. Sep 22nd, 2018

नेपाल के सांसद सुरेशचन्द्र दास भारतीय नागरिक ! कौन है दास ?

काठमांडू, १७ फरवरी । नेपाल में चुनाव जीत कर सांसद और मन्त्री बन चुके एक व्यक्ति का नाम अभी भी भारतीय मतदाता सूची में हैं । सिरहा निर्वाचन क्षेत्र नं. २ से प्रतिनिधिसभा सदस्य में निर्वाचित सुरेशचन्द्र दास भारतीय मतदाता हैं । भारत में मतदाता होने के लिए वहां की नागरिक होना अनिवार्य है । इस दृष्टिकोण से देखे तो दास को भारतीय नागरिक भी कहा जा सकता है । वर्तमान प्रतिनिधिसभा में दास नेकपा माओवादी केन्द्र से निर्वाचित सांसद हैं । यह समाचार आज प्रकाशित नागरिक दैनिक में हैं


समाचार स्रोत अनुसार भारत, बिहार राज्य स्थित दरभंगा नगरपालिका अन्तर्गत दास का नाम भारतीय मतदाता के रुप में दिखाई देता है । भारतीय निर्वाचन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डट इसिआई डट एनअनाइसी डट आईएन में उन का ना अभी भी अंकित है । भारतीय भोटर आइडी में दास के पिता का नाम देवनाथ दास उल्लेख है । वेभसाइट में रखा गया भोटर आईडी (परिचय पत्र) में उनका फोटो भी है । उनका परिचय पत्र नं. आईएजी ०३७३१८३ हैं और मतदाता क्रमांक १७५ है ।
सिर्फ दास का ही नहीं, उन की पत्नी रेखा का नाम भी भारतीय मतदाता सूची में है । रेखा की परिचयपत्र नं. सिएफबी ५१९४२८७ है और मदाता क्रमांक १०१ है । सांसद दास का घर सिरहा में भी है । दास की नेपाली मतदाता परिचयपत्र नं. १४५७६९८८ है । निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया उक्त परिचयपत्र में उन का पिता का नाम देवनाथ दास उल्लेख है । सांसद दास ने स्वीकार किया है कि उन का घर भारत में भी है । उन्होंने कहा है– ‘हां, भारत बिहार राज्य स्थित दरभंगा में मेरा घर है । वहां की घर मैंने किराये में दिया है । भारत में राजनीतिक दल और शिक्षक अपने मतदाता के नाम संकलन करते हैं । स्थानीय राजनीतिक दल और शिक्षकों ने ही मेरा नाम भी निर्वाचन आयोग को दिया होगा ।’ उन का कहना है कि भारतीय मतदाता होना, नागरिक होना नहीं है । सांसद दास ने दावा किया है कि वह नेपाली नागरिक ही हैं । लेकिन आप की फोटो उन लोगों को कैसे मिल गया ? इस प्रश्न का जवाफ दास के पास नहीं है ।
स्मरणीय बात यह है कि दास इससे पहले भी सांसद हो चुके हैं । वह वि.सं. २०४८ और २०५१ में दो बार सांसद् बन चुके हैं । उस समय दास सिरहा निर्वाचन क्षेत्र नं. ३ से नेपाली कांग्रेस की ओर से विजयी हुए थे । वि.सं. २०५१ में शेरबहादुर देउवा नेतृत्व में निर्मित सरकार में दास स्वास्थ्य राज्यमन्त्री भी बने थे ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of