नेपाल पुलिस की पोशाक में लिखा है– ‘सारे जहा से अच्छा, हिन्दूस्तान हमारा’ !

टिकापुर, २७ आश्वीन । पुलिस नेपाल की, लेकिन उनकी कुछ पोशाक में लिखा है– ‘सारे जहा से अच्छा, हिन्दूस्थान हमारा ।’ इस बात को सुन कर आप को आश्चर्य भी लग सकता है । लेकिन यह सत्य है । आज प्रकाशित नागरिक दैनिक में टिकापुर से योगेश रावल ने यह समाचार लिखा है ।


रावल अपनी समाचार में आगे लिखत हैं– नेपाल पुलिस के कुछ पोशाक में भारत को संकेत करने वाले कई ऐसी चीज है, जहां भारतीय झण्डा और राष्ट्रगान होता है । कई पोशाक में लिखा होता है– मेरा भारत महान । कुछ में लिखा होता है– सारे जहां से अच्छा, हिन्दूस्तान हमारा । और कुछ पोशाक में भेडिया की चित्र भी पाई जाती है । ऐसा संकेत और नारा विशेषतः टोपी में पाया गया है । यह सिर्फ सिपाईयों के पोशाक में ही नहीं, कई अफसर लेभल के अधिकारियों की पोशाक में भी पाया गया है ।
स्मरणीय है, नेपाल पुलिस ने टेण्डर के जरिए भारत से पोशाक खरीद करते आया है । समाचार स्रोत का कहना है कि भारतीय कंपनी के गलत नियत के कारण ऐसा हो रहा है । लेकिन नेपाल पुलिस के प्रवक्ता डिआइजी मनोज न्यौपाने कहते हैं कि टेण्डर द्वारा खरीदी गई पोशाक में यह नहीं हो सकता । उनका कहना है कि अगर कोई व्यक्ति, अपनी व्यक्तिगत तवर से टोपी खरीद करता हैं, तो हो भी सकता है । डिआईजी मनोज न्यौपाने ने कहा– ‘भारतीय पुलिस और नेपाली पुलिस की टोपी मिल्ता–जुल्ता है । कभी–कभार हमारे जवान व्यापरियों से भी टोपी खरीद करते हैं । ऐसी अवस्था में यह हो सकता है ।’ लेकिन कुछ पुलिस अधिकारियों को कहना है कि संगठन से उपलब्ध टोपी में भी इस तरह का संकेत मिल चुका है ।

समाचार का पूरा विवरण नीचे लिंक में क्लिक कर देख सकते हैं–

http://www.nagariknews.com/news/28612/

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz