नेपाल–बेलायत कूटनीतिक सम्बन्ध के दो सौं वर्ष के अवसर पर बेलायती राजकुमार नेपाल में

विजेता चौधरी, काठमाण्डू, चैत्र ४

जहाँ गोर्खा सैनीक है वहाँ सुरक्षा की कोइ चिन्ता नही, कहते हुये गोर्खा सैनीक की बहादुरी की प्रशंसा करने बाले बेलायत के राजकुमार हेनरी चाल्र्स अलबर्ट डेभीड(ह्यारी) इस शनिबार से नेपाल के औपचारीक भ्रमण करेगें ।harry

नेपाल और बेलायत बीच कूटनीतिक सम्बन्ध स्थापना के दो सौं वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर पारस्परिक सम्बन्ध के लम्बे चरण को और भी प्रभावकारी एवम् चिरस्मरणीय बनाने के लिए बेलायत की महारानी के प्रतिनिधि के रुप में राजकुमार ह्यारी का भ्रमण होने जा रहा है ।

राजकुमार ह्यारी द्वारा पहलीबार होने बाली इस भ्रमण को सफल बनाने का सरकार ने सम्पूर्ण तैयारी प्रायः पूर्ण होचूकि है । उप प्रधान तथा परराष्ट्रमन्त्री कमल थापा ने कहाँ– पाँच दिनो की औपचारीक भ्रमण में आरहें राजकुमार के भ्रमण को हमलोग बहुत ही उँच्च महत्व के साथ देखते है और उनके आग्मन को अविष्मरणीय बनाने के लिए पूर्ण तैयारीयां भी किगई है ।

गौरतलब है पाँच वर्ष की विकास रणनीति अन्र्तगत नेपालकी सामाजीक एवम् आर्थीक विकास में सहयोग करते आरहे बेलायत ने सन् २०२१ तक प्रत्येक वार्ष दश करोड पाउण्ड उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता व्यक्त किया है । इस के अतिरिक्त भूकम्पके बाद की पुर्नरनिर्माण के लिए ११ करोड अमेरिकी डलर प्रदान करने की वचनवद्धता के साथ ही बहुत से अन्य क्षेत्र में भी बेलायती सहयोग स्मरणीय रही है ।

Loading...
%d bloggers like this: