नेपाल–भारत प्रबुद्ध समूह बैठक काठमांडू में शुरु

काठमांडू, २४ फरवरी । नेपाल–भारत प्रबुद्ध समूह (इपिजी) की ७वें बैठक काठमांडू में शुरु हुआ है । नेपाल–भारत संबंध को थप सुदृढ और सुमधुर बनाने की उद्देश्य से इपिजी गठन हुआ है । नेपाल–भारत बीच रहे पुराने सन्धी को पुनरावलोकन, खुला सीमा के कारण उत्पन्न समस्या को व्यवस्थापन आदि विषयों में इपीजी में विचार–विमर्श हो रहा है । इपिजी की बैठक हर तीन महिने में की जाती है । बैठक कल आइतबार तक जारी रहेगा ।


जारी बैठक में दो देशों के बीच रहे सुरक्षा संवेदनशीलता, जलस्रोत, व्यापार, सांस्कृतिक संबंध आदि के बारे में विचार–विमर्श हो रहा है । इपिजी समूह में दो देशों के बौद्धिक व्यक्तित्व, कुटनीतिज्ञ एवं भूगोलविद् हैं । नेपाल–भारत संबंध के बारे में समग्रता में अध्ययन कर सुझाव सहित प्रतिवेदन तैयार करना इपिजी का उद्देश्य है ।
समूह में नेपाल की ओर से कुटनीतिज्ञ तथा पूर्व परराष्ट्रमन्त्री डा. भेषबहादुर थापा, परराष्ट्रविद् डा. राजन भट्टराई, संविधानविद् नीलाम्बर आचार्य, कानुनविद् सूर्यनाथ उपाध्याय सदस्य हैं । इसीतरह भारत की ओर से भारतीय जनता पार्टी के नेता भगतसिंह कोशियारी, पूर्वराजदूत जयन्त प्रसाद, प्राध्यापक महेन्द्र पी लामा और भुवनचन्द्र उप्रेती है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: