नेपाल–भारत साहित्य महोत्सव की तैयारियां पूरी

काठमांडू, ९ अगस्त । वीरगंज में ‘नेपाल भारत–साहित्य महोत्सव–२०१८’ होने जा रहा है । आयोजक संस्था के अनुसार इसकी तैयारिया पूरी हो चुकी है । महोत्सव यही भाद्र २७ गते (१२ अगस्त) से शुरु होने जा रहा है । कार्यक्रम दो दिन तक जारी रहेगा । कार्यक्रम में दो देशों की ख्यातिप्राप्त साहित्य प्रेमियों का मिलन होनेवाला है ।
कार्यक्रम कें अध्यक्ष अशोक वैद्य के अनुसार कार्यक्रम में दोनों देशों से सहभागी साहित्यकारों ने अपनी–अपनी ओर से विभिन्न साहित्यिक प्रस्तुत देनेवाले हैं । आयोजक संस्था नेपाल–भारत सहयोग मंच, ग्रीन केयर सोसाइटी, भारत और हिमालिनी मासिक के अनुसार दो देशों की साहित्यिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संबंध प्रगाढ़ बनाने के लिए सम्मेलन महत्वपूर्ण भूमिका निर्वाह कर सकती है ।


कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देने हेतु बिहीबार आयोजित पत्रकार सम्मेलन में दी जानकारी के अनुसार कार्यक्रम का उद्घाटन भाद्र २७ गते प्रदेश नं. २ के मुख्यमन्त्री लालबाबु राउत गद्दी द्वारा किया जाएगा । उद्घाटन समारोह के विशिष्ठ अतिथि के रुप में आचार्य महाश्रमण के विदुषी शिष्या डा. चारित्र प्रज्ञा हैं । आयोजक संस्था ने कहा है कि कार्यक्रम में दो देशों से आए हुए लगभग २ सौ ५० साहित्यप्रेमियों की सहभागिता रहेगी । कार्यक्रम वीरगंज स्थित जैन (तेरापन्थ) भवन में किया जा रहा है । कार्यक्रम उद्घाटन के अवसर पर विशेष स्मारिका ‘नेपाल–भारत साहित्य यात्रा– २०१८ का विमोजन भी होने जा रहा है ।
इसीतरह साहित्य क्षेत्र में विशिष्ठ योगदान पहुँचानेवाले नेपाली और भारतीय साहित्यकारों को कार्यक्रम के दौरान सम्मान भी की जाएगी । महोत्सव में नेपाल और भारत के साहित्यप्रेमियों के बीच साहित्य की विविध विधा और अवयव के बारे में वृहत्त विचार–विमर्श की जाएगी । इसके साथ–साथ कार्यक्रम हल परिसर में साहित्यिक कृतियों का प्रदर्शनी के लिए स्टल की व्यवस्था भी की गई है ।
कार्यक्रम के अध्यक्ष वैद्य ने कहा कि महोत्व से दो देशों की साहित्यकारों के बीच रही सम्बन्ध में और प्रगाढ़ता आनेवाली है । कार्यक्रम संयोजक गणेश लाठ ने महोत्सव को सफल बनाने के लिए सम्पूर्ण साहित्यप्रेमी, संचारकर्मी, नागरिक समाज, उद्यमी, व्यवसायी तथा विभिन्न पेशाकर्मियाेंं आग्रह किया । ग्रीन केयर सोसाइटी, भारत के अध्यक्ष विजय पण्डित ने भी कहा कि महोत्सव अविष्मरणीय बनने जा रहा है ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: