नेपाल, मोरक्को ने सहयाेग समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए

काठमान्डू ३ अगस्त

नेपाल के विदेश मामलों के मंत्रालय और मोरक्को के राज्य के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग ने गुरुवार को परामर्श और सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) में हस्ताक्षर  किया।

विदेश मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में संबंधित सचिवों की ओर से नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी और मोरक्को के राजदूत मोहम्मद मलिकी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

एमओयू ने नेपाल और मोरक्को में वार्षिक रूप से बुलाए गए विदेश सचिव या महानिदेशक के स्तर पर एक परामर्श तंत्र स्थापित किया है ताकि यात्रा के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाया जा सके तथा साथ ही पारस्परिक हित के सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच विचार-विमर्श किया जा सके।

उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री कृष्णा बहादुर महारा ने समारोह का आयोजन किया।

विदेश सचिव बैरागी ने द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग को और विस्तार और समेकित करने के तरीके और तरीकों की तलाश में परामर्श तंत्र के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पारस्परिक हित के मामलों पर दोनों देशों के बीच परामर्श विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में मदद करेगा।

समारोह में बोलते हुए, राजदूत मलिकी ने दोपक्षीय संबंधों की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया जब से दोनों देशों ने 1 9 75 में राजनयिक संबंध स्थापित किए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि दोनों देशों के बीच भावी सहयोग को बढ़ाने में एमओयू उपयोगी होगा।

इस अवसर पर नेपाल के विदेश मामलों के मंत्रालय, मोरक्को के दूतावास के मिशन के उपाध्यक्ष, नई दिल्ली और मोरक्को के मानद कांसुल जनरल बशंता कुमार चौधरी के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: