नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा के आयोजना में लेभल ए तालिम सम्पन्न

1नेपालगंज (बाके) , पवन जायसवाल, कार्तिक २३ गते ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा के आयोजना में लेभल ए तालिम कार्तिक २१ गते शनिवार को बाके जिला के कचनापुर गा.वि.स.में सम्पन्न हुआ है ।
डेनिस रेडक्रस के सहयोग में कचनापुर गा.वि.स.में संचालन हो रही आपत्कालिन पूर्वतयारी तथा प्रतिकार्य कार्यक्रम के आयोजन में लेभल ए कोर्ष (आधारभूत खोज तथा उद्धार, आपत्कालिन स्वास्थ्य और आधारभूत प्राथमिक उपचार) तालिम सम्पन्न हुआ है ।
गा.वि.स.स्तर में होने वाली सम्भावित विपदों से लड्ना समुदाय की क्षमता को विकास करने के लियें यह तालीम की आयोजन किया गया ।
तालिम के समापन कार्यक्रम में सहभागियों को प्रमाण–पत्र वितरण करते हुयें नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना ने इस गाविस में होने वाली सम्भावित विपदों के समय में प्रभावित परिवारों को तत्काल मानवीय सेवा प्रदान करने के लियें दक्ष जनशक्ति उत्पादन हुआ है बात को उल्लेख किया था ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के विपद् व्यवस्थापन समिति के संयोजक एवं कचनापुर उप–शाखा के सभापति नरेन्द्रकुमार पौडेल ने रेडक्रस विपद् प्रभावित समुदाय की क्षमता विकास करने के लियें इस जिला के विभिन्न गाविस और समुदाय में ऐसी तालीम दिया गया है उन्हों ने बताया ।
5तालिम में कचनापुर गा.वि.स.के ६ से ९ वार्ड के २३ लोगों की सहभागिता रही थी तालीम में संचार, सामुदायिक परिचालन, सामुदायिक नक्सांकन, पानीजन्य आपत्काल, आग से होने वाली आपत्काल, अवस्था विश्लेषण, खोज तथा उद्धार विधि, महामारी, श्वासप्रशाव रोग, किटजन्य रोग, तनाव व्यवस्थापन, प्राथमिक उपचार की उद्देश्य, घायल लोगों की जा“च, श्वासपश्वास समस्या, रक्तश्राव, क्षोभ, शुुर तथा मेरुदण्ड की चोटपटक, वीष और विषालु जनावर के काट्ने से उस की प्राथमिक उपचार लगायत विषय में सैद्धान्तिक और व्यवहारिक प्रयोगात्मक अभ्यास समेत भी वह तालीम में कराया गया था ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी कचनापुर उपशाखा के सभापति नरेन्द्रकुमार पौडेल के अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा के शाखा मन्त्री अजीज अहमद सिद्दिकी, वरिष्ठ अधिकृत दोलख बहादुर डा“गी, दुर्गा भावनी माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक देवबहादुर थापा, कचनापुर गाविस सचिव दमोदर शर्मा और सहभागियों के ओर से नन्दाकुमारी थापा लगायत लोगों ने विचार व्यक्त किया था । ६ दिन तक संचालन हुआ वह तालीम की सहजकर्ताओं ने नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के जिला शाखा के तालीम संयोजक प्रहलाद विश्वकर्मा, सरिता सिंह, धनसिंह वली, जयकेश सिंह, सीता वली, विजय प्रसाद मौर्य और शुसील चौधरी रहे थे । 4

Loading...
%d bloggers like this: