नेप्लग्न्ज में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी द्वारा DIPECHO-8 कार्यक्रम का अभिमुखीकरण कार्यशाला

नेपालगंज (बाके) पवन जायसवाल, २०७२ कार्तिक २६गते

1नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके जिला शाखा के आयोजन में DIPECHO-8 कार्यक्रम का अभिमुखीकरण कार्यशाला कार्तिक २३ गते सोमवार को नेपालगंज में सम्पन्न हुआ है ।नेपाल सरकार और नेपाल रेडक्रस के साझेदारी में नेपाल में आपत्कालीन पूर्वतयारी तथा प्रतिकार्य के लिये क्षमता अभिबृद्धि DIPECHO-8 कार्यक्रम बाके जिला में संचालन हो रहे वह कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विपद् प्राभावित समुदाय को विपद् से लड्ने के लियें क्षमता विकास करते हुये नेपाल सरकार के विपद् जोखिम न्यूनीकरण कार्ययोजना को सहयोग पहुचाने के लियें इस के साथ जिला आपत्कालीन कार्यसंचालन केन्द्र के सवलीकरण करके विपद् से सम्बन्धित सूचनाओं को आद्यवधिक करना है ।
बाके जिला के ११ गाविस बाढ से अति प्रभावित होने के कारण वह मध्ये बेतहनी और उढरापुर गाविस को छनौट करके यह कार्यक्रम संचालन हो रहा है । इस के साथ कचनापुर और बिनौना गाविस में भी आपत्कालीन पूर्वतयारी तथा प्रतिकार्य कार्यक्रम संचालन हो रहा है ।

कार्यक्रम में बाके जिला के प्रमुख जिला अधिकारी एवं जिला दैवीपकोप उद्धार समिति के अध्यक्ष वेदप्रकाश लेखक ने वह कार्यक्रम से जिला की आपत्कालीन पूर्वतयारी तथा प्रतिकार्य कार्यो में सहयोग पहुचाना और जिला आपत्कालीन कार्यसंचालन केन्द्र को सवलीकरण करने के लिये एक सूचना व्यवस्थापन अधिकृत रेडक्रस से व्यवस्था करने की कार्य सरहनीय रही है उन्हों ने बताया ।

नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के केन्द्रीय उपाध्यक्ष अजीतकुमार शर्मा ने DIPECHO-8 कार्यक्रम मार्फत जिला स्तर में दक्ष जनशक्ति तयार करना और विपद् के समय में प्रभावित समुदाय को होनेवाला सहयोग करने के लिये बताया । उन्हों ने इस प्रकार की कार्यक्रम मध्यपश्चिमाञ्चल के १५ जिला संचालन हो रही है बताया ।

2उस कार्यक्रम में जिला दैवीप्रकोप उद्धार समिति के बैठक बैठकर विभिन्न विषयों पर छलफल करके निर्णय समेत हुआ था कार्यक्रम में राजनीतिक दल, सरकारी तथा गैरसरकारी निकाय के प्रमुख, प्रतिनिधि, संचारकर्मी लगायत ८० लोगों की सहभागिता रही थी कार्यक्रम में सहभागियों ने गतिविधि के बारे में जिज्ञासा रक्खे थे ।
कार्यक्रम में प्रमुख जिला अधिकारी एवं जिला दैवीप्रकोप उद्धार समिति के अध्यक्ष वेदप्रकास लेखक के अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ कार्यक्रम में स्थानीय विकास अधिकारी जीवन भुसाल, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के के सभापति गोवर्धन सिंह सम्झना लगायत लोगों ने अपनी अपनी विचार व्यक्त किया था । कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला था सहायक प्रमुख जिला अधिकारी एवं जिला दैवीप्रकोप उद्धार समिति के मुख्यसम्र्पक व्यक्ति गंजबहादुर ए.सी. ने कार्यक्रम क गतिविधि के बारे में प्रस्तुती फिल्ड कार्यक्रम अधिकृत झवीलाल शर्मा ने किया था । कार्यक्रम संचालन सूचना व्यवस्थापन अधिकृत गौरीलाल बुढाथोकी ने किया था नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद बिश्वकर्मा ने जानकारी दी।4

Loading...
%d bloggers like this: