नेवि संघ के निर्वाचन में फिर से अवारोध, फर्जी नामावली के विरोध में विद्यार्थियों ने धर्ना देने का दिया चेतावनी

nbs-1
विजेता चौधरी,काठमाण्डू, साउन ३०
महाधिवेशन प्रतिनिधि विवाद के कारण लम्बे समय से अवरोध झेलती आ रही नेपाली कांग्रेस के भातृ संगठन नेपाल विद्यार्थि संघ के निर्वाचन प्रकृया फिर से एक बार स्थिगित किया गया है ।
नेपाल विद्यार्थि संघ के इग्यारहवां महाधिवेशन उदघाटन के १० दिन बाद इस मंगलबार को अन्ततः नव नेतृत्व के लिए निर्वाचन होना तय किया गया था । साथ ही प्रतिनिधियों की अन्तिम नामावली भी सार्वजनिक किया गया था ।
वहीं अब दुसरा बखेडा खडा करते हुए फर्जी मतदाता संख्या बढाने का आरोप लगाते हुए विद्यार्थि नेता ने एसी स्थिति में निर्वाचन नहीं हो पाएगी बताया है । इसी के साथ विद्यार्थि नेताओं ने धर्ना देने की बात भी बताइृ है ।
नेता रामचन्द्र पौडेल समूह ने चुनावी प्रकृया बहिष्कार करने की चेतावनी दी थी । सभापति शेरबहादुर देउवा समूह ने प्रतिनिधि बढा कर सूची सार्वजनिक करने का आरोप लगाते हुए पौडेल पक्ष ने चुनाव वहिष्कार करने की चेतावनी दिया था ।
अध्यक्ष के ७ उमेदवारों ने आज पत्रकार सम्मेलन कर कहा निर्देशन समिति ने मध्यरात में एकतर्फी रुप से ३०० नकली प्रतिनिधि बढाकर मतदाता नामावली सार्वजनिक किया है बताते हुए उक्त संख्या को ठीक करने का माग किया है ।
यद्यपि महाधिवेशन प्रतिनिधि में विवाद होने की वजह से बन्दसत्र किए विना ही निर्वाचन होना तय किया गया था । महाधिवेशन प्रतिनिधि संवन्धि लम्बे समय से चला आ रहा विवाद कल शनिवार रात को सामान्य हो मंगलबार को नव नेतृत्व के लिए चुनाव होना तय था ।
विद्यार्थि नेता मनोजमणि आचार्य जो अध्यक्ष पद के दावेदार रहें हैं, एक प्रश्न में उन्होंने बताया निर्देशन समिति ने लम्बी वहस के बाद ३ हजार ४ सौ ६० प्रतिनिधि होने का निश्चित कर चुका था फिर रातोंरात ३ हजार ७ सौ ६० अर्थात ३ सौ फर्जी प्रतिनिधि जोड कर घपला करने का आरोप लगाया ।
वहीं दुसरे विद्यार्थि नेता दीपक भट्टराई ने हम लोग विधिवत महाधिवेशन के पक्ष में है बताया साथ ही गैरमतदाता नामावली सही नही होने तक महाधिवेशन प्रक्रिया आगे नहीं बढने दिया जाएगा कहा । विद्यार्थि नेताओं ने पुलिस के घेरा में निर्वाचन नहीं होना चाहिए बताया । नेताओं ने फर्जी नामावली के कारण निर्वाचन में अवरोध उत्पन्न होने की बात पर आक्रोश वयक्त करते हुए सभी विद्यार्थियों के इस विरुद्ध आवाज उठाने को भी अपिल की ।
यद्यपि समिति ने आज ९ बजे से मतदाता परिचयपत्र लगायत सामाग्री पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय बिपी स्मृति भवन से वितरण करने की सारी तैयारियां कर चुकी थी ।
निर्देशन समिति में हुइ सहमति व निर्णय के मुताविक नामावली सही करके निर्वाचन प्रकृया आगे बढाने की बात विद्यार्थि नेताओं ने की है ।

loading...