नेवीसंघ महाधिवेशन का मतदान जारी, देउवा व पौडेल पक्ष के बीच कडी प्रतिस्पर्धा

विजेता चौधरी,काठमाण्डू, भाद्र १ | नेपाल विद्यार्थी संघ का ११वाँ महाधिवेशन का निर्वाचण विविध व्यवधान के बाद अन्ततः प्रारम्भ हुआ है ।

nus

नेपाली कांग्रेस के भातृ संस्था नेवीसंघ का ११ वाँ निवाचन कार्यक्रम नेपाली कांग्रेस के केन्द्रीय कार्यालय सानेपा मे जारी है । बहरहाल मतदान आज सुवह ७ बजे से शाम ७ बजे तक के लिए तय किया गया था ।निर्वाचन अधिकृत कृष्णप्रसाद पनेरु ने बताया कि प्राविधिक कठिनाइयों की वजह से नियत समय से दो घण्टा देर मतदान कार्यक्रम सुरु हुआ है ।

महाधिवेशन में ७ लोग अध्यक्ष पद के चुनावी प्रतिष्पर्धा में खडे हैं । अध्यक्ष पद में आठ लोगों ने उम्मेदवार के लिए नामांकन करवाया है । पनेरु ने कहा कि नेता पदमराज पन्त ने अध्यक्ष पद से उमेदवारी वापस ले ली है । अन्य सात अध्यक्ष पद के प्रत्यासी में मनोजमणि आचार्य, नैनसिंह महर, शुभराम बस्नेत, आनन्दराज त्रीपाठी, लक्ष्मण आचार्य, नगेन्द्रसिंह ठकुरी एवम् वचन कार्की रहें हैं ।

पार्टी महाधिवेशन की तरह ही नेवी संघ की महाकिवेशन में भी सभापति शेरवहादुर देउवा तथा नेता रामचन्द्र पौडेल के बीच कडी स्पर्धा है । दोनो पक्ष ने प्यानल बनाकर उमेदवारी दी है । देउवा पक्ष के तरफ से अध्यक्ष में नैनसिंह महर तथा पौडेल पक्ष के तरफ से अध्यक्ष में मनोजमणि आचार्य का उमेदवारी है । गौरतलव है महर व आचार्य दोनो ही संघ के पूर्व उपाध्यक्ष हैं ।

इसी प्रकार महामन्त्री पद के लिए ६ लोगों ने उमेदवारी दी थी जिन में राजेश ज्ञवाली के उमेदवारी फिर्ता लेने के बाद पाँच लोगों के बीच प्रतिष्पर्धा जारी है । उक्त पद के प्रत्यासीयों में हिमालदत्त श्रेष्ठ, कुन्दनराज काफ्ले, सरोज थापा, दीपक भट्टराई तथा शंकर पौडेल रहें हैं ।

इसी प्रकार कोषाध्यक्ष में शिव रिमाल, अञ्जना अर्याल, केदार खनाल, टीका श्रेष्ठ एवम् उमेश भट्टराई बीच प्रतिष्पर्धा होन वाला है ।

निर्वाचन समिति ने बताया निर्वाचित होने वाले सात प्रदेश से एक एक व्यक्ति दलित, महिला, जनजाति तथा मधेसी आरक्षण से उपाध्यक्ष में चार दर्जन से अधिक की उमेदवारी है । इसी प्रकार उपत्यका एवम् पिछडा क्षेत्र से निर्वाचित १३ सह महामन्त्री के लिए भी पाँच दर्जन से अधिक ने उमेदवारी दी है ।

निर्वाचन समिति से प्राप्त जानकारी के मुताविक मधेसी सहमहामन्त्री में परमेश्वर साह निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं । इस के अलावा उपाध्यक्ष, सहमहामन्त्री तथा केन्द्रीय सदस्य में पाँच सौ से अधिक की उमेदवारी पडी थी । प्राप्त जानकारी के मुताविक संघ की १ सौ २९ सदस्यीय कार्यसमिति के लिए विभिन्न पद में ६ सौ से अधिक ने उमेदवार के लिए नामांकन करवाया था ।

Loading...
%d bloggers like this: